औद्योगिक संगठन मध्यप्रदेश के औद्योगिक विकास में सहभागी बने-उद्दोग मंत्री

DUB_8563

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल सीआईआई के स्थापना दिवस समारोह में

वाणिज्य, उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश औद्योगिक क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ता हुआ प्रदेश है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक नक्शे में प्रदेश को पहचान दिलाने में औद्योगिक संगठन सहभागी बने। श्री शुक्ल आज भोपाल में सीआईआई के वार्षिक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश ने हर क्षेत्र में तरक्की की है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक निवेश के लिये राज्य में अपार संभावनाएँ हैं। मध्यप्रदेश में जिस तरह से कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की गई है। उसी तरह की संभावनाएँ औद्योगिक क्षेत्र में भी मौजूद है। श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में टेक्सटाइल, ऑटोमोबाइल और नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में ज्यादा संभावनाएँ है, श्री शुक्ल ने रीवा में लगने वाले विश्व के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट के लिये 2 रुपये .97 पैसे प्रति यूनिट निविदा दर को अभूतपूर्व बताया।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के विकास के लिये एक लाख 20 हजार एकड़ का लैण्ड बैंक उपलब्ध है। प्रदेश में उद्योग के विकास के लिये लगातार इन्टरनेशनल और नेशनल रोड शो किये जाते रहेंगे। श्री शुक्ल ने कहा कि स्थिर राज्य सरकार के साथ ही शांति के टापू कहे जाने वाले प्रदेश में अच्छी सड़कें, पानी और सरप्लस बिजली है। उन्होंने कहा कि इन सब कारणों से अब निवेशक मध्यप्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास में सीआईआई के सहयोग की प्रशंसा की और कहा कि अन्य औद्योगिक संगठनों से कंधे से कंधा मिलाकर प्रदेश में औद्योगीकरण के क्षेत्र में नये-नये आयाम स्थापित किये जाते रहेंगे।

वार्षिक समारोह में प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि प्रदेश में लगातार हुई ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से निवेश की रफ्तार तेज हुई है। पिछले दो वर्ष में मध्यप्रदेश में औद्योगिक भूमि के प्लाट ज्यादा संख्या में उद्योगपतियों द्वारा लिये गये हैं जबकि इस वक्त विश्व व्यापी आर्थिक मंदी की चर्चा थी। उन्होंने कहा कि सीआईआई ने हमेशा से उद्योगों के अनुकूल नियम प्रक्रिया बनाने में राज्य सरकार को सुझाव दिये है। कार्यकम को सीआईआई के वेस्टर्न रीजन के चेयरमेन श्री सुधीर मेहता, सीआईआई मध्यप्रदेश के चेयरमेन श्री सी.पी. शर्मा ने भी संबोधित किया। वाईस चेयरमेन श्री अंशुल मित्तल ने आभार माना।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *