उद्योग मंत्री द्वारा कौशल विकास केन्द्र एवं प्रशिक्षण केन्द्र का किया गया लोकार्पण

DSC_0435

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने ग्राम लोही में कौशल विकास केन्द्र एवं प्रशिक्षण केन्द्र का पूजा अर्चना के साथ फीता काट कर लोकार्पण किया । इस दौरान कलेक्टर राहुल जैन ने उद्योग मंत्री को उपाश्रम आजीविका प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण की विधाओं हथकरघा द्वारा वस्त्र निर्माण,आटोमेटिक मशीन द्वारा अगरबत्ती निर्माण,साबुन निर्माण,वांशिग पाउडर निर्माण ,टैडी वियर निर्माण,गोबर के गमले का निर्माण संबंधी गतिविधियो का अवलोकन कराया । कार्यक्रम स्थल पहुचने पर उद्योग मंत्री का माल्यार्पण से स्वागत किया गया ।
कार्यक्रम की शुरूआत म.प्र.गान से हुयी। उद्योग मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि अजीविका मिशन अन्तर्गत  रोजगार की कई योजनायें शामिल है इससे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों की आय में बृद्वि होगी उन्हें उद्योग लगाने का अवसर मिलेगा । उन्होने मिशन अन्तर्गत प्रशिक्षण केन्द्र के शुभारंभ के लिये कलेक्टर की प्रसंशा की। उन्होने कहा कि यह प्रयास सराहनीय है। इस प्रशिक्षण केन्द्र में जनभागीदारी से वाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य कराया जायेगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि अजीविका मिशन से जुड़े व्यक्तियों का केन्द्र सरकार की योजना के तहत बीमा कराया जाय।
कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में राज्य ग्रामीण आजीविका मिश्न के बारे में विस्तृत जानकारी दी । कलेक्टर ने कहा कि गोबर से बने गमले एवं अगरबत्ती का कार्य प्रारंभ हो गया है । कार्यक्रम में रीवा जनपद अध्यक्ष के.पी.त्रिपाठी , सरपंच ऊषा साहू  के साथ भारी तादात में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *