प्रदेश में रीवा दूसरा ऐसा जिला जहां कचरे से बिजली बनायी जायेगी-उद्दोग मंत्री

Rewa-8-2-2017-1b

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल नगर उदय अभियान के समापन तथा हितग्राही सम्मेलन में

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि प्रदेश में रीवा दूसरा ऐसा जिला होगा जहाँ कचरे से बिजली बनायी जायेगी। घरों से निकलने वाले कचरे को लेने नगर निगम की गाड़ियाँ घर-घर भेजी जा रही हैं। प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल पहुँचाने की योजना क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि गन्दे पानी की निकासी के लिये अण्डर ग्राउण्ड नालियों का निर्माण कराया जायेगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया जायेगा। श्री शुक्ल आज रीवा में नगरोदय अभियान के समापन के अवसर पर हितग्राही सम्मेलन और अन्त्योदय मेले में बोल रहे थे। उपस्थित जन-समुदाय ने बड़ी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जबलपुर से दिया गया उद्बोधन भी सुना।

श्री शुक्ल ने कहा कि नागरिकों को केन्द्र और प्रदेश शासन की योजनाओं की जानकारी हो तथा उन्हें इसका लाभ मिले इस उद्देश्य से नगरोदय अभियान किया गया है। बिना किसी परेशानी के हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिले यही केन्द्र और प्रदेश सरकार की मंशा है। उन्होंने बताया कि अभियान में अब तक 5000 शहरी हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाया गया है। इसके अतिरिक्त लगभग 36000 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश शासन ने योजनाएँ बनाई हैं जिसका अधिक से अधिक लाभ उठाया जाना चाहिये।

उद्योग मंत्री ने नागरिकों से कहा कि वे केन्द्र सरकार की योजना में बीमा अवश्य करायें ताकि विपत्ति के समय राहत मिले। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिये छात्रवृत्ति, गर्भवती महिलाओं को सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है। बुजुर्गों को तीर्थ-यात्रा करवायी जा रही है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब तक पांच लाख से अधिक शादियां करायी गई हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी हितग्राहियों के लिये 16500 और जिले में कुल 33000 पक्के मकान बनाये जाने हैं। इन मकानों के साथ पार्क और कम्युनिटी हाल भी बनाये जायेंगे। इसके लिये जमीन मुफ्त में दी गई है।

उद्योग मंत्री ने सभी योजनाओं की मानीटरिंग पर जोर दिया। उन्होंने प्रतीक स्वरूप हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये। उद्योग मंत्री ने लोगों से स्वरोजगार की दिशा में भी बढ़ने का आव्हान किया।

महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल, जनपद अध्यक्ष रीवा श्री के.पी. त्रिपाठी, अध्यक्ष नगर पालिक निगम श्री सतीश सोनी सहित अनेक जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *