परिचय सम्मेलन बेहतर रिश्ते बनवाने में सहायक-उद्दोग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

290117n18

कार्यक्रम में विन्ध्य के रहने वाले 7 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

वाणिज्य-उद्योग तथा रोजगार एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि सामाजिक परिचय सम्मेलन बेहतर रिश्ते बनाने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि सभी समाज की एकजुटता देश-प्रदेश की मजबूती के लिये आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विकास तथा हर वर्ग की उन्नति के लिये लगातार काम कर रहे हैं। श्री शुक्ल आज इंदौर में विंध्याचल सोशल ग्रुप के 10वें वार्षिक उत्सव में युवक-युवती परिचय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। यह पहला सर्व-जातीय सम्मेलन था, जिसमें विंध्य क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल को सम्मानित भी किया गया।

श्री शुक्ल ने कहा कि समाज की तरक्की तथा आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिये यह जरूरी है कि वे एकजुट हों। उन्होंने कहा कि कुरीतियों को समाप्त कर नये समाज का निर्माण किया जाना चाहिये। उद्योग मंत्री ने कहा कि परिचय सम्मेलन से समाज के भेदभाव समाप्त होने के साथ ही लोगों के बीच सदभाव भी बनता है। श्री शुक्ल ने कहा कि हम हर चुनौती का सामना तभी कर पायेंगे, जब संगठन मजबूत हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सफल नेतृत्व में देश में हर क्षेत्र में बदलाव दिख रहा है। श्री शुक्ल ने प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं, विशेषकर महिला सशक्तिकरण का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रदेश को एक नई दिशा मिली है।

आज मधुर मिलन गार्डन में ऐसा लगा जैसे पूरा विन्ध्य क्षेत्र  मालवा की धरती इन्दौर में उमड़ आया हो। लोग एक दूसरे से मिल कर ठेठ बघेली भाषा में बात कर रहे थे। विन्ध्याचल ग्रुप के अध्यक्ष श्री सतीश दुबे और सचिव श्री अवधेश तिवारी ने बताया कि इस मौके पर 25 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के सम्मान किये गये। संभागीय स्तर के खिलाड़ियों का सम्मान 25 सांस्कृतिक कार्यक्रम वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही ग्रुप के 11 वरिष्ठजनों को भी साल श्रीफल व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खनिज एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल उपस्थित थे। विशेष अतिथि महापौर मालिनी गौड़ व पूर्व संभागायुक्त श्री प्रभात पारासर जी थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. मिथिला प्रसाद तिवारी ने किया। मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कहा कि में  अपने लोगों के बीच में पहुंच कर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। परिचय सम्मेलन आज के समय में बहुत ही आवश्यक कार्य हो गया है। मैं आज लोगों को बधाई देता हूं कि रीवा के इतिहास में पहला सर्वजातीय सम्मेलन आप लोगों ने करवाया। लोगों ने इंदौर में विन्ध्य भवन बनवाने की भी माँग की। इस पर मंत्री जी ने कहा कि निश्चित ही आप लोग इतनी बड़ी तादाद में हो विन्ध्य भवन होना चाहिये। मैं भी आपकी इस माँग में शामिल होकर अपनी ओर से हर संभव मदद करूंगा। इंदौर रीवा ट्रेन चलने पर सभी सदस्यों में खुशी की लहर थी। इस मौके पर अतिथियों से विन्ध्य की जानकारी से व सदस्यों की टेलीफोन डायरेक्टरी के साथ-साथ सर्व जातीय परिचय सम्मेलन पुस्तिका विन्ध्य वाणी का विमोचन भी किया गया। उपस्थित लोगों ने ट्रेन चलवाने व हमारी मांग के अनुसार समय करवाने पर लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन को बहुत-बहुत धन्यवाद देकर आभार माना।
विन्ध्याचल सोशल ग्रुप के परिचय ग्रुप के परिचय सम्मेलन संयोजक डॉ. आर एन मिश्रा ने बताया कि विन्ध्य के इतिहास में आज पहला सर्व जातीय परिचय सम्मेलन मधुर मिलन गार्डन में आयोजित हुआ। जिसमें 400 प्रतिष्टियां प्राप्त हुई। वास्तव में कई विन्ध्य परिवार के लोगों की जरूरत थी परिचय सम्मेलन। सर्व जातीय सम्मेलन परिचय सम्मेलन में 18 रिश्ते भी हाथोहाथ तय हो गये।
स्वागत डॉ. एलपी पाण्डे, आरएल दुबे, शिवकुमार तिवारी, श्यामधर सिंह बघेल, अजय मिश्री, दिलीप मिश्रा, रामजीत पाण्डेय, अजय मिश्रा, रजनीश चतुर्वेदी, हरगोविन्द उपाध्याय, उमेश तिवारी, बृजेश शुक्ला आदि ने किया। संचालन श्री रमाशंकर तिवारी ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *