संस्कार वान शिक्षा से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है – राजेन्द्र शुक्ल

news no.99

रीवा 14 जनवरी 2017. विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर रीवा के रजत जयंती वर्ष में गतदिवस वार्षिकोत्सव/सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बिना विवेक के ज्ञान अधूरा है, जो संस्कारयुक्त वातावरण में ही मिल सकता है । देश भर में फैले सरस्वती शिशु मंदिर संस्कारयुक्त शिक्षा दे रहे हैं जिससे छात्रों का सर्वांगीण विकास हो रहा है । इस अवसर पर श्री शुक्ल ने विद्यालय परिवार एवं छात्र-छात्राओं को नव वर्ष एवं मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं भी दी ।

महापौर ममता गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि छात्रों को संस्कारित करने में सरस्वती शिशु मंदिर अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विद्याभारती के प्रदेश सचिव डॉ. संतोष अबधिया ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरस्वती शिशु मंदिरों की श्रंखला नगरीय क्षेत्रों में ज्ञान का प्रकाश फैलाने के साथ ही मलीन बस्तियों में संस्कार केन्द्र, वनांचल और गिरि कंदराओं के क्षेत्र में एकल विद्यालय के माध्यम से राष्ट्र निर्माण का कार्य भी कर रही है ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग एवं मनोहारी प्रस्तुतियां दी गयी । जिसमें सरस्वती वंदना, राजस्थानी नृत्य, बघेल लोक नृत्य, पंजाबी नृत्य, डांडिया, नाटक आदि की प्रस्तुतियों को दर्शकों ने खूब सराहा। कार्यक्रम में विद्यालय के व्यवस्थापक ओ.पी. श्रीवास्तव ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । आभार विद्यालय की सहव्यवस्थापिका मीनाक्षी मिश्रा ने प्रस्तुत किया । इस अवसर पर छात्र-छात्राओं सहित अभिभावकगण, शिक्षा परिवार और नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *