ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देश-विदेश के उद्योगपतियों की भागीदारी हो

051016n7

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने तैयारियों की समीक्षा की

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि इंदौर में 22-23 अक्टूबर को होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 में ऐसे प्रयास किये जायें, जिससे देश-विदेश के उद्योगपतियों की भागीदारी अधिक से अधिक हो। उन्होंने कहा कि समिट की योजनाबद्ध तरीके से ब्राँडिंग की जाये। जिस उद्देश्य से इसका आयोजन किया जा रहा है, उसका परिणाम मिल सके। उन्होंने समिट में मध्यप्रदेश की खूबियों को प्रभावी तरीके से प्रदर्शित किये जाने के निर्देश भी दिये। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल आज भोपाल में समिट की तैयारियों की उच्च-स्तरीय समीक्षा कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव उद्योग एवं वाणिज्य श्री मो. सुलेमान भी मौजूद थे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि समिट से जुड़ी सभी तैयारियाँ तय समय में पूरी की जायें। श्री शुक्ल ने कहा कि लगातार व्यवस्थाओं पर निगरानी रखी जाये। सभी व्यवस्थाएँ पूरे तरीके से चाक-चौबंद होना चाहिये। उन्होंने कहा कि जिन-जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे उनका निर्वाहन यथासमय पूरा करना निश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही तथा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि हमारा यह उद्देश्य होना चाहिये कि ज्यादा से ज्यादा निवेशकों की भागीदारी हो, जिससे निवेश धरातल पर दिखे। उन्होंने समिट में विदेश से आने वाले प्रतिनिधि-मण्डल के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल आगामी 10 अक्टूबर को इंदौर पहुँचकर तैयारियों का जायजा भी लेंगे।

बैठक में बताया गया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 3000 प्रतिभागी की उपस्थिति रहेगी। इनमें करीब 500 प्रतिनिधि विदेश के होंगे। समिट में जापान, साउथ कोरिया, यूएई, सिंगापुर और यूनाइटेड किंगडम कंट्री पार्टनर के रूप में शामिल होंगे। समिट में निवेश को लेकर अनेक देश के राजनयिक भी शामिल होंगे। समिट के दौरान टेक्सटाइल, ऑटोमोबाइल एण्ड इंजीनियरिंग, ईएसडीएम, फार्मास्युटिकल, पर्यटन, एग्री बिजनेस एण्ड फूड प्रोसेसिंग, रिन्युअल एनर्जी, अर्बन डेव्हलपमेंट सेक्टर पर विभिन्न सत्र में चर्चा होगी। समिट के दौरान मध्यप्रदेश में निर्यात को बढ़ाने के लिये रणनीति और मेक इन इण्डिया पर विषय-विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे।

समिट में प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी, जिसमें प्रदेश में औद्योगिक निवेश माहौल, मध्यप्रदेश के संसाधन और गुड गवर्नेंस के बारे में जानकारी दी जायेगी। समिट में केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली उदघाटन सत्र में शामिल होंगे। इसके अलावा समिट के दौरान विभिन्न विभाग के केन्द्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

बैठक में आयुक्त उद्योग श्री व्ही.एल. कांताराव, ट्रायफेक के प्रबंध संचालक श्री डी.पी. आहूजा, मध्यप्रदेश इलेक्ट्रॉनिक कार्पोरेशन के एम.डी. श्री एम. सेलवेन्द्रन, ट्रायफेक के एडीशनल एम.डी. श्री किरण गोपाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *