किसान मजबूत और समृद्ध हुये तो पूरा प्रदेश समृद्ध होगा – जनसंपर्क मंत्री

रीवा 04 फरवरी 2020. प्रदेश के जनसंपर्क, विमानन, अध्यात्म तथा धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित विशाल सहकारिता सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने पदभार ग्रहण करने के 2 घंटे के भीतर प्रदेश के 55 लाख किसानों का फसल ऋण माफ करने के आदेश पर हस्ताक्षर किये। ऋण माफी से किसान तथा सहकारी बैंक एवं सहकारी समितियां दोनों मजबूत होंगी। सहकारी बैंकों की आर्थिक स्थित में सुधार आयेगा।
मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि रीवा में स्व. श्रीयुत श्रीनिवास तिवारी ने सहकारिता से जन-जन को जोड़कर सशक्त सहकारिता का निर्माण किया। उन्होंने हर किसान को इससे जोड़ने का सफल प्रयास किया। हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश के किसान मजबूत और समृद्ध होगे तो पूरा प्रदेश समृद्ध होगा। जब अच्छी फसल होती है तो व्यापार में भी इसका असर पड़ता है। मंत्री श्री शर्मा ने सम्मेलन में पारित प्रस्ताव के संबंध में कहा कि प्रस्ताव के सभी बिन्दुओं पर कार्यवाही की जायेगी। जिले के किसानों की धान खरीदी के लिए केन्द्रीय कृषि मंत्री से चर्चा की गयी है।
सम्मेलन में जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कालेजों में 3 हजार पद मंजूर किये गये हैं। किसी भी अतिथि विद्वान को डरने की जरूरत नहीं है। किसी को नौकरी से बाहर नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने एक साल में आमजनता से किये गये 365 वचन पूरे किये हैं। प्रदेश में इंदौर में आईफा अवार्ड समारोह आयोजित किया जा रहा है। यह समारोह अब तक केवल दुनिया के बड़े शहरों में ही आयोजित हुआ है। इस आयोजन से प्रदेश का नाम ऊचा होगा साथ ही प्रदेश में बड़ी मात्रा में निवेश आयेगा। मंत्री श्री शर्मा ने शीघ्र ही राम पथ गमन में निर्माण कार्य प्रारंभ होने तथा श्रीलंका में सीता माता के मंदिर निर्माण की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव प्राप्त होने पर रीवा के चिरहुला मंदिर तथा लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर के लिए राशि मंजूर कर दी जायेगी।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए सिद्धार्थ तिवारी ने सहकारिता के उद्देश्यों तथा रीवा में सहकारिता आंदोलन के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये। श्री रमाशंकर मिश्रा तथा श्री त्रियुगी नारायण शुक्ल ने सहकारी समितियों के आर्थिक संकट को दूर करने एवं समितियों के पुर्नगठन का सुझाव दिया। सम्मेलन में समर्थन मूल्य में धान खरीदी की अवधि 12 फरवरी तक बढ़ाने, आनाज भण्डारण के लिए वेयर हाउस के निर्माण, सहकारी बैंक में हुये सेंड्रिज घोटाले की जांच संबंधी प्रस्ताव पारित किया गया। सम्मेलन में श्री गुरमीत सिंह मंगू, विवेक तिवारी, मुनीद्र तिवारी, रमाशंकर मिश्रा, कौशलेश द्विवेदी, राकेश तिवारी, विमलेन्द्र तिवारी, श्रीमती विद्यावती पटेल, पूर्व सांसद देवराज सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि ने अपने विचार व्यक्त किये। सम्मेलन में सत्यनारायण शर्मा, प्रहलाद सिंह, श्रीमती मंजूलता तिवारी, सत्यनारायण चतुर्वेदी, बृजभूषण शुक्ला, चन्द्रमणि शुक्ला, पूर्णिमा तिवारी, दिवाकर द्विवेदी, बबिता साकेत, श्रीमती गीता माझीसहित सहकारिता से जुड़े जनप्रतिनिधि तथा किसान बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। इस अवसर पर वरिष्ठ लोगों का सम्मान भी किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *