जेईई मेन 2020 का परीक्षा परिणाम घोषित

17 जनवरी 2020.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि एनटीए ने शुक्रवार को जेईई मेन परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इस परीक्षा में 09 उम्मीदवारों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं। इन 09 छात्रों में दिल्ली के निशांत अग्रवाल भी शामिल हैं। इसके साथ ही गुजरात, हरियाणा से एक-एक और आंध्र प्रदेश, राजस्थान, तेलांगना से दो-दो उम्मीदवारों ने पूरे सौ अंक हासिल किए हैं।

बता दें कि जनवरी 2020 में हुए जेईई मेन परीक्षा में देशभर से करीब 11 लाख अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और प्लानिंग के छात्र शामिल हुए थे। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA – National Testing Agency) ने किया। एनटीए द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, इसके परिणाम की घोषणा 31 जनवरी 2020 को आना था, पर संस्था ने इससे पहले ही रिकॉर्ड टाइम में रिज्ल्ट जारी कर दिया।

जनवरी परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अब अप्रैल 2020 में होने वाले जेईई मेन की प्रक्रियाएं शुरू की जाएंगी। अप्रैल में जेईई मेन का आयोजन 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल 2020 तक प्रस्तावित है।

देश के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक कोर्सेज में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन (JEE Main 2020 – Joint Entrance Examination) का आयोजन किया जाता है। देशभर में बने सैकड़ों परीक्षा केंद्रों पर 6 जनवरी 2020 से लेकर 9 जनवरी 2020 तक इस परीक्षा का संचालन किया गया था। अब इसमें शामिल होने वाले लाखों अभ्यर्थियों को परीक्षा परिणामों का इंतजार है।

परिणाम jeemain.nta.nic.in मे देखा जा सकता है

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *