पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने सीतापुर में गौशाला का किया लोकार्पण

रीवा 11 जनवरी 2020. प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने मऊगंज जनपद पंचायत अन्तर्गत सीतापुर में 27.62 लाख रूपये की लागत से निर्मित गौशाला का लोकार्पण किया। उन्होंने मऊगंज के रकरी ग्राम पंचायत में बनायी जाने वाली गौशाला का भूमिपूजन भी किया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने सुदूर ग्राम सड़क योजनान्तर्गत 57 लाख रूपये से निर्मित 5 सड़कों का लोकार्पण तथा अन्य 20 ग्राम पंचायतों में 10 कि.मी. की विभिन्न सड़कों का भी भूमिपूजन किया। मंत्री श्री पटेल ने लोकार्पण के बाद गायों को फल खिलाकर गौ-सेवा की।
कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की उन्नति व गायों की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में किसानों को फसल ऋण माफी की पहली किश्त पूर्व में ही माफ की जा चुकी है। अब द्वितीय चरण में शेष किसानों की फसल ऋण माफी का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके साथ ही किसानों की प्रगति के लिये कई योजनाएँ संचालित की जा रही हैं जिससे अन्नदाता संपन्न होंगे और हमारा प्रदेश खुशहाल व उन्नति करेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की मेहनत से ही हमारा प्रदेश लगातार कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त कर रहा है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि गौशाला में बेसहारा गायों का संरक्षण होगा जिससे उनकी सड़कों आदि में दुर्घटना से बचाव तो होगा ही साथ ही किसानों की फसलें नुकसान से बचेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन कार्यों का भूमिपूजन हुआ है उन्हें पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करायें।
अपने उद्बोधन में श्री पटेल ने कहा कि गौशालाओं का अच्छे ढंग से संचालन ग्राम पंचायत व ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों द्वारा किया जाय। गौमूत्र व गोबर से बनने वाली सामग्री बाजार में बिके ताकि स्वसहायता समूह स्वाबलंबी व सशक्त बन सकें। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये जा रहे विभिन्न उत्पादों को बाजार में बेंचने के शासन स्तर से निर्देश जारी किये गये हैं जिससे हस्तशिल्प, हथकरघा आदि क्षेत्रों में लगी समूह की महिलाएँ आत्मनिर्भर होंगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के हित में कार्य किये जा रहे हैं युवाओं को रोजगार की उपलब्धता के साथ ही बिजली बिल कम होने जैसे महत्वपूर्ण कार्य मुख्यमंत्री जी की घोषणा का ही परिणाम हैं।
कार्यक्रम में पूर्व विधायक विद्यावती पटेल ने क्षेत्र की समस्याओं का उल्लेख करते हुए मंत्री जी से इनके निराकरण की बात कही। उन्होंने पुलिस चौकी की स्थापना, रायपुर सीतापुर मार्ग के शीघ्र निर्माण सहित सीतापुर में बाणसागर के पानी की सुविधा के लिये मंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया। पूर्व विधायक राजेन्द्र मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि कमलनाथ जी के नेतृत्व में गरीब व समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन जनपद अध्यक्ष मऊगंज श्रीमती संगीता साकेत ने दिया।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने बताया कि जिले में गौशालाओं के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। शीघ्र ही सभी गौशालाओं का निर्माण पूर्ण करा लिया जायेगा। उन्होंने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि ग्रामीण विकास विभाग अन्तर्गत सभी निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ नियत समय पर पूरे कराये जा रहे हैं। कार्यक्रम को सरपंच सीतापुर सब्वीर खान ने भी संबोधित किया। मंत्री जी ने कार्यक्रम में की गयी मांगों को शासन स्तर से शीघ्र पूर्ण कराने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत के आडिटर संदीप शुक्ला ने किया तथा आभार प्रदर्शन सीईओ मऊगंज एस.के. मिश्रा द्वारा किया गया।
इससे पूर्व मंत्री जी का रीवा से सीतापुर मार्ग में रायपुर कर्चुलियान, मनगवां, कांटी रघुराजगढ़, तमरा, फरहदा, तमरी, सीतापुर के गांव वासियों ने स्वागत किया। सीतापुर कार्यक्रम में ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष त्रियुगी नारायण शुक्ल, अनुविभागीय अधिकारी मऊगंज माला त्रिपाठी, जनपद अध्यक्ष रायपुर कर्चुलियान भूपेन्द्र सिंह, बृजभूषण शुक्ल, बृजेन्द्र शुक्ला, बबिता साकेत, धर्मजय सिंह, कुंवर सिंह, अनिल सिंह पिंटू सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व आसपास के ग्रामवासी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *