किसानों को समृद्ध बनाकर प्रदेश में लाएंगे कृषि क्रांति : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री द्वारा सतना में 129.51 करोड़ के 62 कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण

जनवरी 5, 2020

 

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने सतना में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दूसरे चरण में जिले के 1134 किसानों को ऋण माफी के प्रमाण-पत्र देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों को समृद्ध बनाकर कृषि क्रांति लाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने योजना के पहले चरण में 21 लाख किसानों की ऋण माफी का वचन पूरा किया है। अब किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के लिये काम किया जा रहा है। श्री कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी है। इसलिये सरकार कृषि के क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिये कृत-संकल्पित है।

रोजगार के क्षेत्र में मध्यप्रदेश बनाएगा इतिहास

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिये तेजी से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आज के नौजवान की सोच अलग है, वह इन्टरनेट से जुड़ा है, काम चाहता है, व्यवसाय चाहता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में निवेश का वातावरण निर्मित हो गया है। प्रदेश में विभिन्न उद्योग लगाये जा रहे हैं, जिनमें नौजवानों को रोजगार सुनिश्चित होगा। श्री कमल नाथ ने कहा कि युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराकर मध्यप्रदेश इतिहास बनाएगा।

सभी जिलों के विकास को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों के विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। जिलों में सर्वहारा वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर योजनाएं और कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 129.51 करोड़ लागत के 62 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। कार्यक्रम में दुलारी बाई, राम लघन, सियासरण सुराखी, दुर्गेश यादव, कलावती, संतोष डोहर आदि को शहरी आवास योजना के पट्टे वितरित किये गये।

सांसद श्री विवेक तन्खा ने कहा कि प्रदेश के विकास को नई दिशा देने के लिये मुख्यमंत्री ने शुद्ध के लिये युद्ध और भू-माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई का संदेश देकर जनहित औरविकास को नई दिशा दी है। सतना जिले के प्रभारी अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने जिले में क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी दी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने लोगों से विकास में सहभागी बनने का आव्हान किया।

कार्यक्रम में विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कांवरे, राज्यसभा सदस्य श्री राममणि पटेल, पूर्व मंत्री श्री पुष्पराज सिंह, श्री राजेन्द्र सिंह, श्री सईद अहमद, श्री यादवेन्द्र सिंह, श्री राहुल सिंह, विधायक श्री सिद्धार्थ कुशवाहा, अन्य जन-प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

स्वर्गीय श्री श्याम सुन्दर त्रिपाठी को श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ कार्यक्रम के पहले मैहर के ग्राम लटागाँव पहुँचे और विधायक श्री नारायण त्रिपाठी के पिताश्री स्वर्गीय श्री श्याम सुन्दर त्रिपाठी के चित्र पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। श्री कमल नाथ ने परिजनों को ढांढस बंधाया और ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *