शत-प्रतिशत किसानों एवं मछुआरों के क्रेडिट कार्ड बनवाये जायें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

संभागीय अधिकारियों की टीएल बैठक आयोजित
रीवा 09 दिसम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में संभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक टीएल बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लंबित शिकायतों का निराकरण शीघ्रता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिकायतों के निराकरण में लापरवाही करने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों पर अप्रसन्नता व्यक्त की। जिन विभागों में काफी अधिक संख्या में शिकायतें पायी गईं उनके निराकरण कराने के लिए संबंधित जिले के कलेक्टर को भी पत्र लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस गति से शिकायतें आ रही हैं उससे अधिक गति से शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संभाग के किसी भी जिले में खाद एवं बीज की कोई समस्या नहीं होना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में सतत समीक्षा करने के लिए संयुक्त संचालक कृषि को निर्देश दिए। उन्होंने खाद-बीज की कालाबाजारी एवं नकली खाद-बीज बेचने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद-बीज को लेकर किसानों को कोई असुविधा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संभाग में शत-प्रतिशत किसानों के क्रेडिट कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बिजली प्रदाय की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वसूली का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें। बिजली बिलों में गड़बड़ी की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को अपूर्ण कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बच्चों को गणवेश वितरण, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक, साइकिल वितरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित संभागीय अधिकारियों को शिक्षण संस्थाओं एवं छात्रावासों का निरीक्षण एवं वस्तु स्थिति का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यानिकी, पशुपालन विभाग की योजनाओं का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मत्स्य विभाग को 31 दिसम्बर तक शत-प्रतिशत मछुआरों को क्रेडिट कार्ड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने संभागीय पेंशन अधिकारी से कहा कि पेंशनधारियों को समय पर पेंशन दिलवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने रीवा को छोड़कर संभाग के तीनों जिलों सतना, सीधी एवं सिंगरौली के जिला पेंशन अधिकारियों द्वारा पेंशन प्रकरणों के निराकरण में रूचि नहीं लेने के कारण नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बैठक में अनुपस्थित श्रम, माध्यमिक शिक्षा मंडल, गृह निर्माण मंडल के अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, संयुक्त आयुक्त कृषि एससी सिंगादिया, संयुक्त संचालक उद्यानिकी जेपी कोल्हेकर, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं एमसी हरगुनानी, उप संचालक कमिश्नर कार्यालय सतीश निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *