दिव्यांगजनों की मदद करना ईश्वर की पूजा का दूसरा रूप है – कमिश्नर डॉ. भार्गव

विश्व विकलांग दिवस मनाए जाने के संबंध में कमिश्नर ने ली बैठक

रीवा 18 नवम्बर 2019. प्रति वर्ष की भांति इस बार भी विश्व विकलांग दिवस आगामी 3 दिसंबर को मनाया जाएगा। इस संबंध में कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने एवं कार्यक्रमों के आयोजनों को सफल बनाने के लिए कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई जिसमें समाजसेवी व्यक्ति भी सम्मिलित थे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दिव्यांगजनों की मदद करना मानवीय कल्याण का कार्य है। उनकी मदद करना ईश्वर की पूजा का दूसरा रूप है। इसलिए दिव्यांगजनों के जो भी कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं उसमें सभी अधिकारी एवं समाजसेवी व्यक्ति अपना बढ़-चढ़कर योगदान दें। उन्होंने कहा कि रीवा संभाग में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं। संभाग को सुगम्य संभाग बनाए जाने का भी प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आगामी 3 दिसम्बर को विश्व विकलांग दिवस मनाया जाएगा। विश्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में ऐसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं जिससे दिव्यांगजनों का हौसला बढ़े एवं उनका उत्साहवर्धन हो सके। उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए विश्व विकलांग दिवस के पूर्व नवाचार के तौर पर एक दिसम्बर को संभागीय मुख्यालय पर संभाग स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें संभाग के चारों जिलों के दिव्यांग खिलाड़ी शामिल होंगे। उन्होंने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों एवं चारों जिलों के कलेक्टरों को भी दूरभाष पर निर्देश दिए। उन्होंने विश्व विकलांग दिवस 3 दिसम्बर को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने एवं छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरण की तैयारी करने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों एवं खेलकूद प्रतियोगिताओं की आवश्यक तैयारी समय पर करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं के अंतर्गत दौड़, गोला फेंक, लंबी कूद, टेनिस गेंद थ्रो, ट्राई साइकिल दौड़, बैसाखी दौड़ आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने अवगत कराया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अन्तर्गत रंगोली, चित्रकला, एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, एकल गायन, सामूहिक गायन, सामूहिक नाटक एवं मोनो एÏक्टग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अलग-अलग आयु वर्ग के छात्र-छात्राएं इन प्रतियोगिताओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्होंने आयोजकों को आवश्यक निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर दिव्यांगजनों द्वारा उत्पादित वस्तुओं, हस्तशिल्प आदि की प्रदर्शनी लगाई जाये जिसमें फोटोग्राफी, पेंटिंग, ड्रेस मेकिंग, ज्वेलरी मेकिंग, बांस की कलाकृति, कढ़ाई, चित्रकला, हस्तकला का प्रदर्शन किया जा सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य शिविरों में ऐसे दिव्यांगजनों जिनके दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी नहीं हुए हैं उन्हें प्रमाण पत्र जारी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों हेतु यूनिवर्सल आईडी भी बनाई जाए। उन्होंने कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन करने और शासकीय तथा अशासकीय संस्थाओं को विभिन्न कार्यक्रमों से जोड़ने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने दिव्यांग खिलाड़ियों की शतरंज प्रतियोगिता आयोजित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रैली का आयोजन समारोह पूर्वक किया जाए जिसमें छात्र-छात्राओं का जगह-जगह उत्साहवर्धन भी होता रहे। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के साथ कार्यक्रमों में अभिभावक भी सम्मिलित हो सकते हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने विश्व विकलांग दिवस पर 3 दिसम्बर को कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए भोजन एवं पुरस्कार वितरण के कार्य में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वागत के लिए फूल-मालाओं का उपयोग न करें। इसके स्थान पर किताब, कॉपी, पेन आदि वस्तुएं दी जा सकती हैं। बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा एवं नेत्र परीक्षण शिविर लायंस क्लब द्वारा आयोजित किया जायेगा। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण अनिल दुबे, उप संचालक सतीश निगम, प्राचार्य नेत्रहीन विद्यालय आर.के. त्रिपाठी सहित समाज सेवी संगठनों के लोग जुगल किशोर कनोडिया, एचपी सिंह, सुभाष शर्मा, एसडीएम त्रिपाठी एसकेएस तिवारी, रामसेवक साहू, बीएस पनिका आदि लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *