नईगढ़ी में दो दिन लगेगा एसडीएम न्यायालय – कलेक्टर

कलेक्टर ने नईगढ़ी तहसील में की राजस्व कार्यों की समीक्षा

रीवा 16 नवम्बर 2019. कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने तहसील कार्यालय नईगढ़ी में राजस्व कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों सभी राजस्व अधिकारी राजस्व प्रकरणों का तत्परता से निरीक्षण करें। सीमांकन, बटवारा तथा जमीन से अतिक्रमण हटाने के प्रकरणों का तेजी से निराकरण करें। राजस्व वसूली भी संतोषजनक नहीं है। सभी अधिकारी आमजनता के प्रति अपने दायित्वों का भलीभांति निर्वहन करें। राजस्व प्रकरणों की सुनवाई के लिए नईगढ़ी क्षेत्र के किसानों को मऊगंज जाना पड़ता है, इस असुविधा को दूर करने के लिए अब एसडीएम मऊगंज हर माह में दो दिवस नईगढ़ी में न्यायालय लगाकर प्रकरणों की सुनवाई करेंगे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि 15 दिसंबर को नईगढ़ी में शिविर लगाया जायेगा। इसके के लिए अभी से तैयारियां करें। राजस्व प्रकरणों की समीक्षा में तहसील कार्यालय की कई कमियां उजागर हुई। रीडर द्वारा न्यायालय में सभी प्रकरण प्रस्तुत न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए रीडर के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। राजस्व न्यायालय के आदेशों के बावजूद इनकी इस्तलाबी न होने पर कलेक्टर ने तहसीलदार को फटकार लगायी। कलेक्टर ने बिना सूचना के तीन माह से अनुपस्थित पटवारी अनूप कोल की विभागीय जांच शुरू करने तथा पद से पृथक करने की कार्यवाही के निर्देश दिये। कलेक्टर ने किसानों के आवेदनों पर लापरवाही बरतने वाले कन्हैया लाल वर्मा को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने पटवारी हल्कावार राजस्व कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पीएम किसान योजना में शत-प्रतिशत उपलब्धि देने वाली पटवारी अभिलाषा रावत को बैठक में ही प्रशंसा पत्र प्रदान किया। कलेक्टर ने नक्शा तरमीम समय में करने तथा पटवारियों को निर्धारित मुख्यालय में रहने के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टर ने विकासखंड की शिक्षा व्यवस्था तथा शिक्षा की गुणवत्ता के प्रयासों की समीक्षा की। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र देवतालाब के शिव मंदिर का भी भ्रमण किया। उन्होंने मंदिर के जीर्णोंद्धार का एस्टीमेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, अपर कलेक्टर इला तिवारी, एसडीएम शिवांगी अग्रवाल, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस आशीष दुबे तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *