सही पोषण और व्यायाम से शरीर स्वस्थ्य रहता है – कमिश्नर डॉ. भार्गव

कमिश्नर ने छात्रावास में किया स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ

रीवा 16 नवम्बर 2019. अनुसूचित जाति तथा जनजाति के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा की सुविधा के लिए छात्रावास की नि:शुल्क सुविधा दी जा रही है। छात्रावास के छात्र-छात्राओं के नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग, मेडिकल कालेज तथा रेडक्रास समिति द्वारा ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ करते हुये रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि स्वस्थ्य मस्तिष्क में ही स्वस्थ्य विचार जन्म लेते हैं। अच्छा स्वास्थ्य हमारी सबसे बड़ी दौलत है। स्वस्थ्य रहने के लिए हमें अपने आहार-विहार और आचार-विचार में परिवर्तन लाने की जरूरत है। सही पोषण और व्यायाम से ही शरीर स्वस्थ्य रहता है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि कोई भी कार्य करने के लिए हमे ऊर्जा भोजन से ही मिलती है। यदि हमारे भोजन में पर्याप्त पोषक तत्व नहीं है तो हमें अच्छी ऊर्जा नहीं मिल पायेगी। इस लिए शरीर का उचित पोषण आवश्यक है। यदि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो फेफड़ों से मिलने वाली आक्सीजन खून में अवशोसित होकर विभिन्न अंगों तक नहीं पहुंचेगी। इसलिए अपने खानपान तथा पोषण का ध्यान रखना चाहिए। जिसके पास स्वास्थ्य है उसके पास आगे बढ़ने के मौके हैं। कमजोर व्यक्ति बहुमुखी विकास नहीं कर सकता है। आज के स्वास्थ्य शिविर का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी विद्यार्थी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि जीवन के चार लक्ष्य अर्थ, धर्म, काम तथा मोक्ष केवल अच्छे स्वास्थ्य से ही प्राप्त किये जा सकते हैं।
शिविर में डॉ. ज्योति सिंह ने खून की कमी के कारणों, उसके प्रभाव तथा उपचार की जानकारी दी। डॉ. एचपी सिंह तथा डॉ. एनपी पाठक ने जीवन कौशल तथा हाथ धुलाई के वैज्ञानिक तरीके की जानकारी दी। शिविर में विद्यार्थियों को मौसमी बीमारियों से बचाव तथा उपचार की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण संतोष सिंह तिवारी, प्राचार्य श्रीकांत मिश्रा तथा बड़ी संख्या में छात्रावासी विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *