कमिश्नर ने संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में किया दो नए आईसीयू वार्डों का शुभारंभ

रीवा 13 नवम्बर 2019. संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय रीवा में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ बढ़ाने के लिए दो नए आईसीयू वार्ड प्रारंभ किए गए हैं। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने इसका शुभारंभ किया। इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि विंध्य क्षेत्र के लिए संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय बड़ी अहमियत रखता है। इस चिकित्सालय में सर्जरी एवं मेडिसिन के दो नए आईसीयू वार्डों का शुभारंभ होने से यहां के निवासियों एवं आसपास के क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में बड़ी दूर-दूर के अंचल से मरीज आते हैं। उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर एवं इलाहाबाद जिले से भी यहां लगातार मरीज आते हैं। इसलिए यहां के चिकित्सक मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज कर अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन अच्छे ढंग से करें। उन्होंने कहा कि कम संसाधनों में भी बेहतर से बेहतर परिणाम देने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सक जनमानस की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए अपना पूरा प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टर मरीजों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करें। मरीजों के प्रति अच्छा व्यवहार रखने से उनकी आधी बीमारी स्वत: ही ठीक हो जाती है। डॉक्टर मरीजों की बात सुनें। मरीज हमेशा इसी अपेक्षा, आशा और विश्वास के साथ अस्पताल आते हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि सभी डॉक्टर चिकित्सा के क्षेत्र में पवित्र व्यवसाय से जुड़े हुए हैं इसलिए अपनी जिम्मेदारी का निष्ठा के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि ऐसा व्यवहार करें जिससे मरीजों का विश्वास मजबूत हो। जनमानस में विश्वास और आस्था बढ़े। मरीजों के प्रति पूरी संवेदनशीलता रखें और उत्तरदायित्व की भावना से कार्य करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि मानव सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं है, मानव धर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं है और मानव पूजा से बड़ी कोई पूजा नहीं है। इसलिए हर संभव परिस्थितियों में मानव सेवा के लिए तत्पर रहें। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मेडिकल कालेज के सेवानिवृत हुए डीन डॉ. पी.सी. द्विवेदी सहित डॉ. पी.के. लखटकिया, डॉ. मनोज इन्दुलकर, डॉ. एपीएस गहरवार, डॉ. अतुल सिंह, डॉ. यत्नेश त्रिपाठी सहित अन्य चिकित्सकगण मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *