गांधी दर्शन यात्रा नवम्बर माह में रीवा संभाग में

कमिश्नर ने आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

रीवा 04 नवम्बर 2019. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के कार्यक्रम 2 अक्टूबर से आरंभ हो गये हैं। ये कार्यक्रम एक वर्ष तक जारी रहेंगे। महात्मा गांधी के विचारों तथा उनकी उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंशा के अनुसार प्रदेश भर में गांधी दर्शन यात्रा आयोजित की जा रही है। इस संबंध में रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा है कि महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आयोजित गांधी दर्शन यात्रा को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करें। गांधी दर्शन यात्रा में विभिन्न कला दलों द्वारा गांव-गांव जाकर लघु नाटक, लोक नृत्य तथा गीत संगीत के माध्यम से गांधी जी के विचारों का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा है कि शासन द्वारा कला दलों के भ्रमण का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। रीवा संभाग में 18 नवम्बर से गांधी दर्शन यात्रा आरंभ होगी सतना जिले में 18 से 24 नवम्बर तक मैहर विकासखंड के 115 ग्राम पंचायतों में गांधी दर्शन यात्रा के कार्यक्रम होंगे। रीवा संभाग में कर्मयोगी, नाटय संस्था भोपाल, अतीश नेमा सागर, संदीप श्रीवास्ताव टीकमगढ़, रंगसंगीत पहुना टीकमगढ़ तथा शिवेन्द्र शुक्ला छतरपुर कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इन दलों के भ्रमण के लिए ग्राम पंचायतों का रूटचार्ट तैयार करायें। निर्धारित तिथियों में कला दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए एसडीएम तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आवश्यक प्रबंधक करायें। सभी ग्राम पंचायतों में कला दलों की प्रस्तुतियों के दिवस का ग्राम पंचायत सचिव तथा रोजगार सहायक के माध्यम से प्रचार-प्रसार करायें।
उल्लेखनीय है कि गांधी दर्शन यात्रा के दल 25 नवम्बर से 01 दिसंबर तक रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान विकासखंड की 104 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसी तरह दल 2 से 8 दिसंबर तक सीधी जिले के सीधी विकासखंड की 115 ग्राम पंचायतों तथा 9 से 15 दिसंबर तक सिंगरौली जिले की चितरंगी विकासखंड की 115 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। कला दलों द्वारा 16 से 22 दिसंबर तक सीधी जिले के सिहावल विकासखंड की 100 ग्राम पंचायतों एवं 23 से 29 दिसंबर तक रीवा जिले के सिरमौर विकासखंड की 103 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। कला दल 30 दिसंबर से 5 जनवरी तक सतना जिले के रामपुर बघेलान विकासखंड की 97 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।
कमिश्नर ने कहा है कि गांधी दर्शन यात्रा के कला दलों के ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम तैयार कर रूटचार्ट सहित प्रस्तुत करें। इस यात्रा का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। जिससे अधिकतम व्यक्ति इसका लाभ उठा सकें। कला दलों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों का जनसंपर्क विभाग से कव्हरेज कराकर व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। गांधी दर्शन यात्रा के कार्यक्रमों से संबंधित समाचार नियमित रूप से जारी करायें। यात्रा संपन्न होने के बाद सभी कलेक्टर इसका प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *