सकारात्मक सोच विकासवादी व्यक्तित्व के सशक्त हस्ताक्षर हैं जनसेवक राजेन्द्र शुक्ल

जन्मदिन विशेष – 17 अगस्त – जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
 बात इसी 16 जुलाई की है ।इस दिन गुरु पूर्णिमा  थी और मेरा जन्मदिन भी। मै अपने  दो मित्रों के साथ  चाकघाट सोहागी के पास उत्तर प्रदेश के बड़ोखर पुर्वा गांव मे एक संत आश्रम में गया था ।आश्रम मे भंडारे के साथ वृक्षारोपण का भी कार्यक्रम था ।मेरे मित्र भी लगभग पच्चीस पेड़ आश्रम के लिए ले गए थे। पूर्वा आश्रम मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश के बिल्कुल सीमा में है आश्रम के पीछे एक छोटा नाला बहता है वह दोनों प्रदेशों की सीमा तय करता है। तीन तरफ से यह जगह पहाड़ से घिरी है ।केवल उत्तर प्रदेश की तरफ से यहां आने का रास्ता है आने वाले समय मे मध्य प्रदेश की तरफ से भी जाने का रास्ता प्रस्तावित है। लेकिन वर्तमान में केवल उत्तर प्रदेश की तरफ से जाया जा सकता है।अच्छी खासी हरियाली के साथ यहां का वातावरण अतिरमणीय है।
 हम लोग जब भंडारे का प्रसाद लेने के लिए बैठे तो वहां के सरपंच भी हमारे साथ प्रसाद पाने के लिए बैठे ।जान पहचान हुई पता चला कि इस क्षेत्र से पत्थर की पटिया का काफी खनन होता था जगह-जगह पहाड़ में इसके निशान मौजूद है हमारे मित्र द्वारा सरपंच साहब से पूछा गया कि क्या अभी भी पटिया का व्यापार होता है तो सरपंच साहब द्वारा बताया गया कि बिल्कुल ना के बराबर ।व्यापार तो बिल्कुल नहीं कह सकते हैं व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए लोग थोड़ी बहुत निकाल लेते हैं वह अलग बात है व्यापार बंद है। उन्होंने आगे कहा कि पटिया का व्यापार बंद न होता तो आज जो आपको यह पहाड़ देखने को मिल रहा है यह सब सफाचट होता है ।पूछने पर उन्होंने विस्तार से बताया कि आपके यहां के माननीय राजेन्द्र शुक्ल जब वन मंत्री थे तो उन्होंने अवैध खनन में जब रोक लगाई तो यहां के कई लोगों को मध्य प्रदेश के वन महकमे ने गिरफ्तार कर लिया।इनके खिलाफ केस बने बचने के लिए वह अपने – अपने माध्यमों से माननीय राजेन्द्र शुक्ल  तक अपनी फरियाद लेकर पहुंचे ।शुक्ला जी सरल ह्रदय हैं प्रकरण में सहृदयता दिखाते हुए मदद का आश्वासन दिया साथ ही यह वचन लिया कि अवैध उत्खनन न करेंगे। अवैध उत्खनन करनेवाले उत्तर प्रदेश की सरकार से पत्थर पटिया उत्खनन की अनुमति पत्र प्राप्त करते थे जबकि उत्तर प्रदेश में पटिया है नहीं तो उत्खनन मध्य प्रदेश के ही पहाड़ से करते थे। बात राजेन्द्र शुक्ल के समझ में आ गई ।लाइसेंस उत्तर प्रदेश का और नुकसान मध्य प्रदेश के पहाड़ का। मध्यप्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखा कि आप ऐसे लाइसेंस जारी ना करें । उत्तर प्रदेश सरकार से लाइसेंस जारी होना बंद हो गया मध्य प्रदेश से होना नहीं था साथ ही वन मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने पहाड़ में सघन वृक्षारोपण करवा दिया विभाग ने सख्ती दिखाई और शुक्ला जी के परिश्रम का सकारात्मक परिणाम निकला और आज आप लोग जो  खूबसूरत पहाड़ जंगल देख रहे हैं वह शुक्ला जी के प्रयास के कारण हैं नहीं तो आज यह सब सफाचट दिखाई देता है  सरपंच ने कहा । सरपंच ने कहा कि जो पहाड जंगल अस्तित्व में है  वह शुक्ला जी के कारण है। शुक्ला जी के  पीछे क्षेत्र के निवासी उनका गुणगान कर रहे हैं अच्छे व्यक्ति ऐसे ही स्वभाव के लोग कहलाते हैं जिनकी शराफत सकारात्मक सोच परिश्रम की पराकाष्ठा और दूर दृष्टि से संपूर्ण जीव जगत लाभान्वित होता है।
 17 अगस्त को ऐसे ही सहज व्यक्तित्व के प्रवाह माननीय राजेन्द्र शुक्ल  का जन्मदिन है।17 अगस्त 1964 को  मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ सेतुशिल्पी, ज्ञान भक्ति कर्म की त्रिवेणी स्व. श्री भैयालाल शुक्ल तथा अत्यंत धर्म अनुरागी स्व. श्रीमती विद्या देवी शुक्ल के द्वितीय पुत्र के रूप में आपका जन्म रीवा की पावन भूमि में हुआ।
 आपकी संपूर्ण शिक्षा दीक्षा रीवा के विद्यालयों  के साथ ही  शासकीय इनजीनिरिंग महाविद्यालय से हुई।आपकी धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता शुक्ला की भी संपूर्ण शिक्षा दीक्षा रीवा में  ही हुई।  आप दो बेटियों तथा एक बेटे के पिता  हैं । आपके राजनीति क्षेत्र में आने के  प्रेरणा स्रोत की भूमिका में आपके चाचा जी स्वर्गीय उमाशंकर शुक्ल हैं।  आपका परिवार एक अति प्रतिष्ठित संविदाकार के रूप में पूरे क्षेत्र में सम्मानित है ।दृढ़ निश्चय आपके स्वभाव का प्रमुख गुण हैं  आपके मित्रों द्वारा यह सदैव कहा जाता है कि राजेंद्र अपने लक्ष्य के प्रति सदैव समर्पित भाव में रहे हैं ।आपके जीवन लक्ष्य का सबसे बड़ा भाव संपूर्ण जीव जगत के कल्याण का भाव  है ।यही सर्वश्रेष्ठ भाव आपकी अथाह ऊर्जा का स्रोत है ।
 राजेन्द्र शुक्ल वर्तमान में रीवा से भाजपा के चौथी बार विधायक हैं ।2003,2008, 2013 ,2018 मे आपका विजय परचम लहरा रहा है।  आज आप एक लंबे अनुभवी  परिपक्व राजनीतिज्ञ के  रूप में प्रदेश की राजनीति में स्थापित हो चुके हैं।
 राजेंद्र शुक्ल का यशोगान पहले रीवा फिर विन्ध्य फिर  प्रदेश फिर देश और आज विश्व मे  हो गया है । जिन विकासकार्यों को आपने अपने हाथ में लिया है वह सर्वहितैषी सर्वजन को लाभान्वित करने वाले हैं ।
बाणसागर
 2003 में जब आप जब प्रदेश में रिकॉर्ड मतों से विधायक निर्वाचित हुए और इसके कारण आप पहली ही बार में सुश्री उमा भारती की कैबिनेट में मंत्री बने आपने एक ऐसी योजना को मूर्त रूप देने का संकल्प लिया जो वर्षों से अधूरी और बंद पडी थी और जो विन्ध्य की तकदीर , तश्वीर बदलने  वाली तो थी ही एशिया की सबसे बड़ी नहर सिंचाई परियोजना भी थी  जिसका नाम है बाणसागर सिंचाई परियोजना ।
इसका बांध रीवा के देवलौंद के पास स्थित है और इससे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा बिहार के क्षेत्र लाभान्वित होते हैं ।इस बांध के कार्यशील होने के पहले पानी की कमी के चलते  पूरे रीवा संभाग से पलायन का कड़वा पीड़ादायक कार्य हो रहा था। गरीबी दिनों दिन अपने जाल में क्षेत्र को जकड़ती जा रही थी। सुश्री उमा भारती के बाद प्रदेश की बागडोर शिवराज सिंह चौहान के हाथों में आई  तब आपने अपने मुख्यमंत्री के सामने उनके द्वारा पूछे जाने पर केवल एक ही मांग रखी कि जितना जल्दी हो सके बाणसागर का बांध तथा इसके नहरों  का कार्य पूरा करा दिया जाए जिससे इस योजना से लाभान्वित होने वाले क्षेत्र में पानी पहुंच सके। मुख्यमंत्री के सकारात्मक सहयोग से यह परियोजना 25 दिसंबर 2006 को माननीय अटल बिहारी वाजपेई के कर कमलों से राष्ट्र को समर्पित हो गई ।यह एशिया की सबसे बड़ी नहर सिंचाई परियोजना है जिसका भूमिपूजन  14 मई 1978 को तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के हाथों स्वर्गीय यमुना प्रसाद शास्त्री के प्रयासों से हुआ था ।जिसे 8 वर्षों में पूरा होना था उसकी पूर्णता आप के प्रयास से 2006 में हुई। लेकिन इस अति महत्वपूर्ण परियोजना को साकार रूप  देने के कारण आज विन्ध्य पानीदार है साथ ही खाद्यान्न उत्पादन मैं आगे लाकर मध्यप्रदेश को लगातार कृषि क्षेत्र में देश मे उत्कृष्ट उत्पादन के लिए दिल्ली से कृषि कर्मण पुरस्कार मिल रहा है।
 बाणसागर की नहरों के इस अमृत जल ने क्षेत्र की तकदीर और तश्वीर दोनों बदल दी है। आज पूरा क्षेत्र पानीदार है क्षेत्र का पर्यावरण भी सुधरा है। गरीबी के फैलाव पर अंकुश लगा है, पलायन रुका है और यह सब हुआ है आपके द्वारा एशिया की सबसे बड़ी नहर सिंचाई परियोजना बाणसागर को मूर्त रूप देने के कारण।
 गुजरात के बाद मध्यप्रदेश देश का दूसरा राज्य बना था जो अपने उपभोक्ताओं को 24 घंटे विद्युत प्रदाय करता है । इसका श्रेय आपको ही जाता है ।प्रदेश के ऊर्जा मंत्री के रूप में प्रदेश को आपकी बहुत बड़ी सौगात है।
 विश्व को सफेद बाघ की देन विन्ध्य को है। पहला सफेद बाघ मोहन रीवा राज्य के जंगल में ही पकड़ा गया और उसकी संतानों ने पूरे विश्व को अपने रूप रंग से मोहित किया ।लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया कि रीवा से ही सफेद बाघ का नाता टूट गया लगभग 40 वर्ष के अंतराल तक विन्ध्य क्षेत्र अपने गौरव पहचान  से वंचित रहा। मोहन के वंशजों ने विंध्या बाघिन के रूप में जब मुकुंदपुर के मांंद जंगल में बने महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी में  पुनः गर्जना कर अपने पूर्वजों को याद किया तो यह कार्य केवल और केवल आपके कठिन परिश्रम के परिणाम स्वरूप था। आज विश्व की इकलौती व्हाइट टाइगर सफारी और जू विन्ध्य की शान बढ़ा रहा है। हजारों पर्यटक प्रतिदिन अपने गौरव पहचान सफेद बाघ के दीदार कर रहे हैं। प्रकृति पर्यावरण का संरक्षण हुआ है और यह सब हुआ है आप जैसे महान व्यक्ति के अथक प्रयास से ।
दिल्ली मेट्रो ट्रेन की 60% ऊर्जा की आपूर्ति रीवा के पास गुड़ की पहाड़ी बदबार में बने विश्व के पहले सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र अब एशिया के सबसे बड़े संयंत्र से हो रही है ।पहली बार विश्व में सबसे सस्ती सौर विद्युत की उपलब्धता इसी संयंत्र से हुई है। रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड संयंत्र की चर्चा पूरी दुनिया में हुई है। आपने अपनी नवकरणीय ऊर्जा मंत्री दायित्व के समय मध्य प्रदेश को गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोत के उत्पादन तथा वितरण में देश में अग्रणी बना दिया था। स्वच्छ पर्यावरण हितैषी विद्युत प्रदाय की दिशा में रीवा का यह सौर ऊर्जा संयंत्र रीवा को विश्व प्रसिद्ध दिला रहा है ।यह सब आपकी दूरदृष्टि पक्के इरादे और परिश्रम की पराकाष्ठा का प्रतिफल है।
 फिल्म कला क्षेत्र में एक अमिट नाम है द ग्रेट शोमैन राजकपूर का। राज कपूर की शादी रीवा के तत्कालीन आईजी पुलिस करतार नाथ मल्होत्रा की बेटी कृष्णा जी के साथ हुई थी जिस बंगले में  आईजी रहते थे कृष्णा राजकपूर की शादी संपन्न हुई थी बाद में  वह रीवा  पुलिस अधीक्षक का निवास रहा इसी स्थान पर उस महान कलाकार को आदरांजली देता हुआ उनकी यादों को चिरस्थायी करता हुआ आज प्रदेश का सबसे आधुनिक भव्य और बड़ा कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम जनता की सेवा में है ।इसके भूमि पूजन में स्वर्गीय राज कपूर के बड़े बेटे रणबीर कपूर तथा उद्घाटन मे इनके साथ अन्य रिश्तेदार भी रीवा आए थे ।आप के प्रयास से रीवा से  कपूर परिवार का रिश्ता स्थाई हो गया है। यह आडिटोरियम कला संस्कृत को बढ़ावा देने तथा सामाजिक कार्यक्रमों के संपादन में अपनी महती भूमिका निभा रहा है।
 3 से 5 अप्रैल विन्ध्य महोत्सव के रूप में मनाया जाने लगा है इसे प्रदेश के सांस्कृतिक कैलेंडर में आपने जुड़वा दिया है। विन्ध्य की कला संस्कृति से बाहर के बड़े कलाकारों को जोड़ने के लिए यह अच्छा मंच है तो  विन्ध्य की संस्कृति को समझने का अच्छा आधार है। लोगों के मनोरंजन की दृष्टि से भी  बड़ा कार्यक्रम मिल जाता है ।
 रीवा में नवनिर्मित सुपरस्पेशल्टी हॉस्पिटल का उद्घाटन जल्दी ही प्रस्तावित है जो आपके प्रयास का ही परिणाम है ।इसके संचालन से विन्ध्य के बड़े क्षेत्र की जनता को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी जिनके लिए उन्हें आज दिल्ली ,मुंबई, नागपुर आदि शहरों को जाना पड़ता है।
 रीवा के साथ पूरे विन्ध्य में आपके प्रयास से एक नई विकास गाथा लिखी गई है और उसी का परिणाम है आज विन्ध्य भाजपा का गढ़ बन चुका है ।रीवा जिले की आठ की आठों विधानसभा सीटों में ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी सीटों पर भाजपा के विधायक हैं। रीवा तथा आसपास की सीटों पर भी भाजपा के सांसद लगातार विजयी हो रहे हैं। चारों तरफ फोरलेन, सिक्स लेन सड़कों का जाल बिछ रहा है। गांव – गांव प्रधानमंत्री सड़क तथा मुख्यमंत्री सड़क योजना के माध्यम से जुड़ रहे हैं। सरकार की जन हितैषी योजनाओं का सर्वाधिक क्रियान्वयन विन्ध्य क्षेत्र में हो ऐसा आपका प्रयास रहता है। पूरे क्षेत्र में सड़कों का ऐसा विकास हुआ है कि पूरा क्षेत्र आज रिंग रोड फ्लाईओवर चौड़ी सड़कों के जाल से समृद्ध हो रहा है ।
रीवा के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल रानी तालाब, चिरहुला तालाब का सौंदर्यीकरण तथा मंदिरों का भव्य जीर्णोद्धार के साथ आस्था के केंद्रों में श्रद्धालुओं की काफी संख्या बढ़ गई है ।यह धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने वाला कार्य है । स्वामी विवेकानंद की भव्य प्रतिमा और उसके साथ बना पार्क और ओपन जिम सुबह शाम घूमने की जगह रीवा वासियों और बाहर से आने वालों को भी दो पल का सुकून देने वाले क्षेत्र है ।आज रीवा का चौमुखी विकास चल रहा है ।भव्य गौशालाओं का निर्माण आपने कराया है। जहां कभी पलायन एक समस्या बन गई थी वहीं आज गगनचुंबी इमारतें खड़ी हो रही है व्यवसाय फल-फूल रहा है खेती किसानी व्यवसाय रोजगार के साथ लोगों की आमदनी में इजाफा हुआ है जिससे परिणाम स्वरूप लोगों की जीवनशैली में सुधार हुआ है ।आज महानगरों की सुविधाएं रीवा में मिलने लगी है चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा का चाहे होटल व्यवसाय सभी में सुधार हुआ है।
आपका लगातार प्रयास है कि रीवा में लो कास्ट एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य जल्द शुरू हो और रीवा उड़ान योजना के तहत एयर कनेक्टिविटी से जुड़ चुका है तो उसका सफल संचालन जल्द से जल्द प्रारंभ हो ।एयर कनेक्टिविटी से जुड़ने के बाद रीवा का विकास और तेजी से होगा। अलग-अलग क्षेत्र के  कुशल जनों की कुशलता का रीवा को लाभ मिलेगा। रीवा में आवागमन की सुविधा से सभी क्षेत्रों की सुविधाओं का रीवा मे विस्तार होगा।
 रीवा और विन्ध्य की राजनीति में राजेंद्र शुक्ल का नाम एक खरा, विश्वसनीय, जन हितैषी ब्रांड हो गया है ।मध्यप्रदेश शासन में अभी तक आवास एवं पर्यावरण ,खनिज, वन , जैव विविधता एवं जैव तकनीक ,विधि विधाई, ऊर्जा एवं नवकरणीय ऊर्जा, जनसंपर्क, उद्योग एवं वाणिज्य, प्रवासी भारतीय  जैसे महत्वपूर्ण विभागों को आप संभाल चुके हैं ।और जिन – जिन  विभागों को आपके कार्य करने का आधार प्राप्त हुआ वहां आपने विकास के नये प्रतिमान स्थापित किए हैं ।
आज आप रीवा विधायक के रूप में रीवा के विकास को नित नए आयाम छूने के लिए अग्रसर किए हुए हैं। विकास, विकास , सिर्फ विकास आपकी सोच है। सकारात्मकता से भरा हुआ आपका स्वभाव रीवा को आज विश्व स्तरीय पहचान दिला चुका है ।
विन्ध्य के इस सपूत को विन्ध्य धरा की जनता अपने स्नेह आशीर्वाद से सदैव सिंचित करती रहेगी।
 विंध्य विकास के पर्याय बन चुके श्री राजेन्द्र शुक्ल को यहां की सभी जनता अपना आशीर्वाद देते हुए उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना परमपिता परमेश्वर से करती है।
 विन्ध्य माटी के यह तेजोमयी सपूत सतत प्रगति  पथ पर अग्रसर रहें इसी कामना के साथ जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई ।
अजय नारायण त्रिपाठी ” अलखू “
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *