शिक्षित व्यक्ति से ही विकसित समाज का होता है निर्माण – प्रभारी मंत्री

रीवा 15 अगस्त 2019. सामाजिक न्याय नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखन घनघोरिया आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अगडाल में आयोजित विशेष मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने द्वीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ पर सभी को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि 73 वर्ष पूर्व अपने देश को आजादी दिलाने में कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को फांसी दे दी गई एवं बहुतों को आजीवन कारावास भी मिला। उन सब की शहादत का परिणाम रहा कि हमें आजादी मिली। इसी लिए स्वतंत्रता दिवस के पावन दिन हम बड़ी शिद्दत के साथ अपना झंड़ा फहराते हैं। आज का दिन उन शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने एवं नमन करने का है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने ग्रामों के विकास एवं ग्रामीणों की कठिनाईयों के निराकरण और हितग्राही मूलक योजनाओं का सीधे लाभ देने के लिए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसी भी ग्राम या शहर का विकास केवल सड़कों के चौड़ीकरण, नालियों का निर्माण, भवनों के निर्माण से पूर्ण नहीं होता है बल्कि वहां के ग्रामीणों के विकास के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण आयाम है। यदि प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित कर दिया जाय तो उसके परिवार एवं समाज का अपने आप विकास होता है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा का कि किसी एक व्यक्ति को एक वर्ष तक खाना खिलाकर या एक जोड़ी वस्त्र दान देकर उसका जीवन यापन तो किया जा सकता है, लेकिन उसको विकसित नहीं किया जा सकता। लेकिन यदि किसी व्यक्ति को शिक्षित किया जाय तो उसके व्यक्तित्व का विकास होने के साथ ही उसके परिवार की पूरी पीढ़ी शिक्षित एवं विकसित हो जाती है।
इस अवसर पर कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा, समाजसेवी गुरूमीत सिंह मंगू, त्रियुगीनारायण शुक्ला, कविता पाण्डेय, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत सीईओ अर्पित वर्मा, जनप्रतिनिधि, शिक्षक-शिक्षिकायें एवं छात्र उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री घनघोरिया ने स्थानीय जनसमुदाय की मांग पर हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन के निर्माण, अस्पताल भवन के निर्माण और अस्पताल में चिकित्सक की नियुक्ति कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को खेल के लिए सारी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए खेल मंत्री से बात करने का आश्वासन दिया। प्रभारी मंत्री ने छात्र-छात्राओं के साथ बैठकर विशेष भोज किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *