जनसुनवाई के आवेदन पत्रों का संवेदन शीलता से निराकरण करें – कलेक्टर रीवा

रीवा 16 जुलाई 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा ने आम जनता से प्राप्त 151 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जनसुनवाई के आवेदन पत्रों का संवेदनशीलता से निराकरण करें। निर्धारित समय सीमा में प्रकरण निराकृत कर प्रतिवेदन ऑनलाइन दर्ज करायें। जनसुनवाई के कई प्रकरण सीएम हेल्पलाइन में भी दर्ज हैं। इन सभी का निराकरण करें आवश्यक होने पर प्रकरण के संबंध में आवेदक से भी चर्चा करें। आम जन बड़ी उम्मीद लेकर जनसुनवाई में आते हैं आवेदन पत्रों में समुचित कार्यवाही करके आमजनता का जनसुनवाई के प्रति विश्वास कायम रखें। आवेदन पत्रों के निराकरण का प्रतिवेदन हर सप्ताह प्रस्तुत करें। जनसुनवाई में सीमांकन, बटवारा, अतिक्रमण हटाने, भू-अर्जन की राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना, उपचार सहायता, बीपीएल सूची में नाम शामिल करने सहित विभिन्न विभागों के आवेदन पत्रों में सुनवाई की गयी। जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर शिवांगी अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में रघुराई साकेत निवासी ग्राम टिकुरी ने सार्वजनिक भूमि से अतिक्रमण हटाकर जल निकासी की व्यवस्था के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार मनगवां को मौके पर जाकर प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिये। रामशिरोमण तिवारी निवासी ग्राम बरहा, लालमणि मिश्रा निवासी कोट, अनिरूद्ध कुमार निवासी हर्दीशंकर तथा रामावतार गुप्ता निवासी मझिगवां ने जनसुनवाई में जमीन के सीमांकन के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदारों को प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही के निर्देश दिये। इन्द्रजीत सिंह निवासी रीवा ने ग्राम बिहरा में असामाजिक तत्वों द्वारा स्कूल भवन के कमरे में किये गये अवैध कब्जों को हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम हुजूर को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये। छबिलाल गुप्ता निवासी बम्हनी ने वर्षा से क्षतिग्रस्त मकान का मुआवजा देने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार सेमरिया को तत्काल सर्वे कराकर प्रकरण दायर करने के निर्देश दिये। बृजभान साकेत निवासी बधावा कोठर ने रोजगार सहायक द्वारा राशि की अवैध वसूली रोकने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रकरण की जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में तेजभान सिंह निवासी तमरा ने जय किसान ऋण माफी योजना की राशि देने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक को प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिये। सावित्री निवासी शिवपुरवा, बृजकिशोर निवासी नेबुहा, रामचरण साकेत तथा शिवचरण एवं अन्य आवेदकों ने प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि जारी करने के लिए आवेदन पत्र दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सभी आवेदन पत्रों में कार्यवाही के निर्देश दिये। अतुल तिवारी निवासी चौड़ीयार ने ग्राम में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए नाली निर्माण का आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इस संबंध में तत्परता से कार्यवाही के निर्देश दिये। भैरवप्रसाद मिश्रा निवासी शिवराजपुर ने गांव के रोजगार सहायक द्वारा उन्हें मृत बताकर बंद की गई वृद्धावस्था पेंशन पुन: प्रदान करने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रकरण की जांच कर तत्परता से कार्यवाही के निर्देश दिये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *