पूरी सतर्कता, जिम्मेदारी एवं उत्साह के साथ करें मतगणना का कार्य – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा 17 मई 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत रीवा लोकसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए ड्यूटी पर तैनात किए गए माइक्रो आब्जर्वर्स को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने माइक्रो आब्जर्वर्स को संबोधित करते हुए कहा कि मतगणना जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में आपकी ड्यूटी लगी है जो बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य है। हमें मतगणना परिणाम घोषित होने तक पूरा उत्साह बनाये रखकर मतगणना का कार्य सम्पन्न करना है। मतगणना के कार्य में भले ही कितना भी समय लगे पूरी सतर्कता, जिम्मेदारी एवं जागरूकता के साथ कार्य करें। मतगणना में त्रुटि होने की संभावना न रहे इसका ध्यान रखते हुए पूरी सावधानी बरतें। मतगणना के आंकड़े किसी भी प्रकार से प्रभावित न हों इसके लिए पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर मतगणना का कार्य संपन्न किया जाये। फाइनल रिजल्ट घोषित करने के पहले पूरी तरह सोच समझ लें उसके बाद ही अपने हस्ताक्षर करें। उन्होंने कहा कि मतगणना में किसी प्रकार की त्रुटि न हो क्योंकि आपकी एक गलती पूरे मतगणना परिणाम को प्रभावित कर सकती है। अत: पूरे आत्मविश्वास और उत्साह के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि इस बार मतगणना की प्रक्रिया लम्बी चलने की संभावना है क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार वीवीपैट के स्लिप की भी गणना की जाना है। अत: मतगणना का कार्य संपन्न करने के लिए मानसिक रूप से तैयार होकर आयें। उन्होंने कहा कि पहले राउण्ड का परिणाम पूरा होने पर ही दूसरे राउण्ड की गणना के लिए ईवीएम मशीन प्रदान की जायेंगी। इसलिए मतगणना में लगने वाले अधिक समय से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने कत्र्तव्य का निर्वहन करें।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के सिलसिले में आगामी 23 मई को होने वाली मतगणना की समूची प्रक्रिया पर निगरानी के लिए प्रत्येक गणना मेज पर एक माइक्रो आब्जर्वर को तैनात किया जायेगा। यह माइक्रो आब्जर्वर गणना सहायक और गणना सुपरवाईजर के अलावा होंगे। माइक्रो आब्जर्वर केन्द्र सरकार या केन्द्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों के अधिकारी या कर्मचारी होंगे।
मतगणना की मेज की मतों की गणना को परिशुद्धता के लिए माइक्रो आब्जर्वर जिम्मेदार होगा। जिस मेज पर उसे तैनात किया जायेगा। निर्वाचन आयोग के अनुसार माइक्रो आब्जर्वर के रूप में तैनात कर्मचारी ईव्हीएम द्वारा प्रदर्शित प्रत्येक दौर के गणना किये जा रहे मतों का ब्यौरा उन्हें दिये गये मुद्रित उस प्रारूप में दर्ज करेंगे जिसमें कंट्रोल यूनिट नम्बर, चक्र नम्बर, मेज नम्बर, मतगणना केन्द्र नम्बर तथा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामों का उल्लेख होगा।
निर्वाचन आयोग के अनुसार ऐसी प्रत्येक मेज पर भी एक माइक्रो आब्जर्वर को नियुक्त किया जाना होगा जिस मेज का इस्तेमाल डाक मतपत्रों की गणना के लिए किया जायेगा। चूंकि माइक्रो आब्जर्वर निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों के नियंत्रण में रहेंगे इसलिए ये अपनी रिपोर्ट सीधे आयोग के प्रेक्षकों को ही देंगे। माइक्रो आब्जर्वर को प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में पहुंचने के निर्देश दिए गये। प्रशिक्षण प्रभारी डॉ. अमरजीत सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के मतगणना संबंधी दिशा निर्देशों तथा अन्य जानकारियों का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी उप संचालक रोजगार अनिल दुबे सहित माइक्रो आब्जवर्स उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *