सावधानीपूर्वक व सजगता के साथ त्रुटिहीन मतगणना करें – उप जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना कार्य में लगने वाले गणना पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न

रीवा 15 मई 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के तारतम्य में आगामी 23 मई को होने वाली मतगणना के लिये नियुक्त गणना सुपरवाइजर को आज दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी ने कहा कि पूरी सजगता से सावधानीपूर्वक व शालीनता के साथ त्रुटिहीन मतगणना का कार्य करें तथा मतपत्र लेखा भरने में सावधानी बरतें। प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने गणना के संबंध में पावर प्वाइंट के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सहायक रिटर्निंग आफीसर उपस्थित थे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि निर्वाचन का अंतिम पड़ाव मतगणना है और किसी भी चीज का परिणाम महत्वपूर्ण होता है अत: आयोग द्वारा मतगणना के लिये जारी किये अनुदेशों व लागू किये गये अनुबंधों का कड़ाई से पालन करते हुए पूरी गंभीरता के साथ मतगणना का कार्य करें। उन्होंने बताया कि मतगणना कक्ष में पूरा अनुशासन बनाये रखते हुए अपनी निर्धारित टेबिल पर ही उपस्थित रहकर गणना का कार्य संपादित करायें। मतगणना का कार्य शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में 23 मई को प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं तथा मतगणना स्थल पर प्राधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे। इस दौरान सेलफोन, मोबाइल सहित अन्य वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित रहेगी तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा उदण्डता करने पर कड़ी कार्यवाही होगी। मतगणना कार्य में लगाये जाने वाले कर्मचारियों को प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल में उपस्थिति देनी होगी।

प्रशिक्षण में गणना सुपरवाइजर को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से रिकार्ड मतों की गिनती प्रक्रिया तथा गणना हेतु बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित जानकारी नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह द्वारा विस्तार से दी गयी। उन्होंने पावर प्वाइंट के माध्यम से यूनिट के कैरिंग वाक्स को खोलने, नियंत्रण यूनिट पर लगी सील की पहचान, चिन्हों की जाँच, पेपरसील के क्रम संख्यांक का मिलान तथा परिणाम सुनिश्चित करने के लिये की जाने वाली सभी कार्यवाही की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना में पूरी पारदर्शिता बरती जायेगी। हर राउण्ड के टेबुलेशन के बाद उम्मीदवार/गणना अभिकर्ता को प्राप्त मतों की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना हेतु 14-14 टेबल लगाई गई हैं। प्रशिक्षण में रेण्डमली प्रत्येक विधानसभा के पांच-पांच वीवीपैट से मतगणना पर्ची के मिलान प्रक्रिया की जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि गणना के दौरान अभ्यर्थी के अभिकर्ता मशीन की सील या परिणाम दुबारा देखना चाहें तो उन्हें दिखाया जाय। प्रशिक्षण के दौरान गणना परिणाम को प्रारूप में भरने व अंतिम परिणाम पत्र तैयार करने से पूर्व क्रास वेरिफिकेशन द्वारा जांच किये जाने की भी समझाइश इस अवसर पर दी गयी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *