निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन मुख्य प्राथमिकता है – सामान्य प्रेक्षक एके राकेश

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि व अभ्यर्थी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का करें पालन
प्रेक्षकों की उपस्थिति में व्यय मॉनीटरिंग के संबंध में बैठक संपन्न
रीवा 23 अप्रैल 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के स्वतंत्र व निष्पक्ष निर्वाचन के उद्देश्य से रीवा लोकसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक एके राकेश, पुलिस प्रेक्षक रामलाल वर्मा तथा व्यय प्रेक्षक त्रिभुवन यादव की उपस्थिति में संपन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव उपस्थित थे।
बैठक में प्रेक्षक एके राकेश ने कहा कि पूर्ण पारदर्शिता के साथ स्वतंत्र व निष्पक्ष निर्वाचन मुख्य प्राथमिकता है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में हमारी प्रतिष्ठा है और इस बात के लिए सम्पूर्ण विश्व में हमारी सराहना होती है। अत: हम सभी उसी प्रतिष्ठा के अनुरूप कार्य करें। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि व अभ्यर्थी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए अधिकतम व्यय सीमा की परिधि में रहकर चुनाव प्रचार करें। व्यय से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी व्यय मॉनीटरिंग समिति को दें। सभा, जुलूस, पोस्टर, पैम्पलेट मुद्रण सहित अन्य निर्वाचन से जुड़ी व्यवस्थाओं का संबंधित अधिकारियों से अनुमति लेकर अलग-अलग पंजी में संधारण करते हुए विवरण प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि किसी भी शिकायत के लिए सी-विजिल एप का उपयोग किया जा सकता है।
बैठक में पुलिस प्रेक्षक रामलाल वर्मा ने कहा कि शांतिपूर्ण एवं निर्बाध निर्वाचन संपन्न कराने के उद्देश्य से जिले में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करायी गयी है। संवेदनशील मतदान केन्द्रों में पुलिस की विशेष नजर रहेगी। उन्होंने राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों व प्रतिनिधियों से अपेक्षा की कि कोई केन्द्र या क्षेत्र विशेष संवदेनशील प्रतीत होता है तो उसका विवरण दें ताकि उसका परीक्षण कराकर शांतिपूर्ण निर्वाचन की व्यवस्थायें सुनिश्चित की जा सकें। व्यय प्रेक्षक त्रिभुवन यादव ने कहा कि निर्वाचन की सुचिता बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि कोई भी अभ्यर्थी नियत सीमा से अधिक व्यय न करे तथा किये गये व्यय की समस्त जानकारी व्यय मॉनीटरिंग सेल को दे। प्रेक्षक ने कहा कि आमजन व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि कार्य दिवसों में राजनिवास रीवा में उनसे प्रात: 9 बजे से प्रात: 10 बजे तक मिल सकते हैं। सामान्य प्रेक्षक का मोबाइल नम्बर 9516741595 एवं 7489742121 है जबकि पुलिस प्रेक्षक का मोबाइल नम्बर 7089732780 है। इसी प्रकार व्यय प्रेक्षक का मोबाइल नम्बर 8225986444 है।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी व प्रतिनिधि स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन में सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन व्यय की निगरानी रखने हेतु व्यय मॉनीटरिंग सेल के अतिरिक्त अवैध शराब, रूपया, सामग्री वितरण पर विभिन्न मॉनीटरिंग दलों द्वारा सतत रूप से निगरानी रखते हुए कार्यवाही की जा रही है। अभ्यर्थी व्यय एजेंट भी नियुक्त कर सकता है जो उसके द्वारा किये गये व्यय के संबंध में विस्तृत जानकारी व्यय मॉनीटरिंग सेल को दे सके। बैठक में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने व्यय अनुवीक्षण सहित अन्य दिशा-निर्देशों का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण करते हुए विस्तार से जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी व्यय मॉनीटरिंग सेल प्रकोष्ठ प्रभारी पीके सिंह सहित व्यय मॉनीटरिंग से जुड़े अधिकारी तथा राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *