स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करायें निर्वाचन

रीवा 18 अप्रैल 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 की प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करने के लिये भारत निर्वाचन आयोग से जिले के लिये नियुक्त प्रेक्षक सर्वश्री ए.के. राकेश एवं रामलाल वर्मा ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक लेकर नोडल अधिकारियों, रिटर्निंग आफीसरों व निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ निर्वाचन तैयारियों का जायजा लिया और समुचित मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आबिद खान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
प्रेक्षक श्री राकेश ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि लोकसभा का निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाय। निर्वाचन कार्य में लगे समस्त अधिकारी गंभीरता पूर्वक प्रोएक्टिव होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे समस्त मतदान कर्मियों को निर्वाचन कार्य एवं इव्हीएम तथा वीवी पैट का प्रशिक्षण गहनता के साथ दिया जाय ताकि वे पूर्ण दक्षता के साथ निर्वाचन संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश का विधिवत पालन हो। किसी मतदान केन्द्र में ईवीएम के खराब हो जाने की स्थिति में तत्काल मशीन बदले जाने के बारे में उन्होंने कलेक्टर से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस का महत्वपूर्ण रोल होता है इसे वे पूरी गंभीरता के साथ करें साथ ही क्रिटिकल एवं बल्नरेवल मतदान केन्द्रों पर विशेष निगाह रखें। जिले के सीमावर्ती राज्यों से जुड़ी सीमा में शराब, धन तथा अस्त्र-शस्त्र आदि के आवाजाही को रोकने के लिये कड़े कदम उठाने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में विस्फोटकों के भण्डारण व इनके उपयोग पर कड़ी नजर रखी जाये।
पुलिस प्रेक्षक रामलाल वर्मा ने कहा कि निर्वाचन कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न किया जाय। पुलिस अमला क्रिटिकल एवं वल्नरेवल मतदान केन्द्रों में पर्याप्त सुरक्षा बल लगाये। सीमावर्ती क्षेत्रों में नाके स्थापित करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरा लगाये जाय। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने प्रेक्षकगणों को निर्वाचन के संबंध में अब तक की गई कार्यवाहियों व आगामी व्यवस्थाओं के बारे में पावर प्वांइट के माध्यम से विस्तार से प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन पर की गई कार्यवाहियों तथा प्राप्त शिकायतों व उनके निराकरण के विषय में जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं, प्रशिक्षण, मतदान सामग्री वितरण के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता के तहत स्वीप प्लान अन्तर्गत किये गये नवाचार व गतिविधियों से भी प्रेक्षकगणों को अवगत कराया।
पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने पुलिस बल सहित जिले को प्राप्त केन्द्रीय बल के साथ फ्लैग मार्च व डॉमिनेशन क्षेत्र में किये जाने वाले कार्य के बारे में विस्तार से प्रेक्षकगणों को बताया। उन्होंने प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, जिला बदर, शस्त्र जमा कराने, शराब की जप्ती, इन्टर स्टेट बार्डर मीटिंग तथा अन्तर्राज्यीय नाकों में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जा रही निगरानी के विषय में भी जानकारी दी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरि सिंह मीणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, सहित विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग आफीसर व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *