मतदान केन्द्र की गतिविधियों पर माइक्रो आब्जर्वर पैनी नजर रखें – सामान्य प्रेक्षक श्री एके राकेश

माइक्रो आब्जर्वर सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि होंगे – जिला निर्वाचन अधिकारी
माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न
रीवा 18 अप्रैल 2019. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 की निर्वाचन प्रक्रिया को साफ-सुथरी, पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के उद्देश्य से मतदान केन्द्र में लघु चुनाव प्रेक्षक या माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किये जायेंगे। इन माइक्रो आब्जर्वर को आज ऑडिटोरियम में प्रशिक्षण दिया गया।
माइक्रो आब्जर्वर के प्रशिक्षण में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री एके राकेश कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में माइक्रो आब्जर्वर की विशेष भूमिका रहेगी। माइक्रो आब्जर्वर मतदान केन्द्र की हर गतिविधि पर पैनी निगाह रखेंगे तथा सभी प्रक्रियाओं का सूक्ष्मता से निरीक्षण करेंगे और चेक लिस्ट के अनुसार अपनी रिपोर्ट प्रेक्षक को सौंपेगे। श्री राकेश ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में माइक्रो आब्जर्वर सही जानकारी भरें तथा सीधे उनके सम्पर्क में रहें। मतदाता स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इस हेतु पूरी पारदर्शिता के साथ निर्वाचन प्रक्रिया के संपादन की मॉनीटरिंग का दायित्व माइक्रो आब्जर्वर का है जिसका वह गंभीरता से निर्वहन करेंगे।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान केन्द्र में घट रही घटनाओं को आब्जर्व करके रिपोर्ट करेंगे तथा वह सीधे प्रेक्षक के प्रति उत्तरदायी होंगे। मॉकपोल, मतपत्र लेखा, पुलिस बल की तैनाती, चैलेंज वोट, टेंडर वोट, मतदाता की पहचान एवं अमिट स्याही के लगाये जाने सहित सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के ठीक ढंग से संचालन को आब्जर्व करना माइक्रो आब्जर्वर का काम है। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर जैसे-जैसे मतदान होता जाये वैसे-वैसे माइक्रो आब्जर्वर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भरने की कार्यवाही करें।
प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने पावर प्वाइंट के माध्यम से माइक्रो आब्जर्वर के कर्तव्यों सहित निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों व निर्वाचन के दौरान कार्य संपादन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के उपरांत माइक्रो आब्जर्वर को ईवीएम व वीवीपैट में मॉकपोल सहित उसके संचालन का हैण्डस ऑन प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी एवं उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, एलडीएम रश्मेन्द्र सक्सेना, शशिभूषण दुबे, संकल्प परौहा सहित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले माइक्रो आब्जर्वर उपस्थित थे।
क्रमांक-138-1027-शुक्ल-फोटो क्रमांक 01, 02 संलग्न हैं।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए सामान्य प्रेक्षक नियुक्त
रीवा 18 अप्रैल 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के सिलसिले में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रीवा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 10 के लिए सामान्य प्रेक्षक की नियुक्ति कर दी गई है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठतम अधिकारी श्री एके राकेश (आईएएस-1989) जिले के लिए सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं। वह रीवा पहुंच चुके हैं। उनका मोबाइल नम्बर 9516741594 एवं 7489742121 है। सामान्य प्रेक्षक राजनिवास सर्किट हाउस में राजनैतिक प्रतिनिधियों एवं सामान्य जन से कार्य दिवसों में सुबह 9 बजे से 10 बजे तक मिलेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *