निर्धारित समयावधि में पूरा करें राष्ट्रीय राजमार्गों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य – कमिश्नर रीवा संभाग

राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने दिये निर्देश

रीवा 11 अप्रैल 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज अपने कार्यालय में संभाग में चल रहे राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने निर्माणाधीन तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सिरमौर से रीवा, बेला से सतना एवं सतना से बमीठा की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं कंस्ट्रक्शन कंपनियों के अधिकारियों को उक्त तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि 31 दिसम्बर 2019 तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और संबंधितों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माणाधीन कार्य से जनता को असुविधा नहीं हो। राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे स्थित शासकीय भवनों एवं ग्रामों के लोग धूल से प्रभावित नहीं हों, साथ ही किसानों की फसलें, पेड़-पौधे एवं पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़े इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाना सुनिश्चित करें। सड़कों पर धूल से बचाव के लिए पानी का निरंतर छिड़काव करें। जहां निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं वहां तत्परता से वृक्षारोपण किया जाना सुनिश्चित करें। इनकी सुरक्षा, खाद, पानी सहित अन्य व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग निरतंर करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि वर्षा के पूर्व निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्गों की पुल-पुलियाओं का निर्माण कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण करें ताकि वाहनों एवं यात्रियों के आवागमन में व्यवधान उत्पन्न नहीं हो। सड़क पर आवागमन कर रहे यात्रियों एवं वाहनों के लिए सहजता एवं सुगमता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि लोगों को असुविधा होने से सामाजिक लागत अत्यधिक बढ़ जाती है। इसलिए निर्माण कंपनियों द्वारा लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर निर्माण कार्य पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को असुविधा होने एवं निर्माण कार्य समय पर पूरा नहीं होने पर संबंधित कंपनी पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कंपनी को ब्लैक लिस्टेड भी किया जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि निर्माणाधीन सिरमौर से रीवा 36.7 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग की लागत 116 करोड़ रूपये है जिसे जेनको इन्टरप्राइजेज कंपनी द्वारा पूरा किया जा रहा है। बेला से सतना 47 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग 153 करोड़ की लागत से श्रीजी कंपनी भोपाल द्वारा पूरा किया जा रहा है। इसी तरह सतना से बमीठा 97 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़क का निर्माण 258 करोड़ की लागत से श्रीजी कंपनी द्वारा पूरा किया जा रहा है। अभी तक तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों का लगभग 50 से 60 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है।
बैठक में संयुक्त आयुक्त (विकास) राकेश शुक्ला, कार्यपालन यंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग शंकरलाल, प्रोजेक्ट इंजीनियर सीबी तिवारी, टीम लीडर संजय उरकुड़े, ब्रिज इंजीनियर केके सिंह, क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर गुरूदयाल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *