कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने किया स्कूल, आंगनवाड़ी एवं मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

लापरवाह एवं अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों पर की कार्रवाई
चार शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस एवं चार को निलंबित करने के दिये निर्देश
तीन अतिथि शिक्षकों की होगी सेवा समाप्त

रीवा 10 अप्रैल 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव का संभाग में निरंतर भ्रमण जारी है। इसी क्रम में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने आज रीवा जिले के सिरमौर, जवा, त्योंथर, गंगेव एवं मनगवां क्षेत्र में स्कूल, आंगनवाड़ी एवं मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने जवा में तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डॉ. भार्गव को अनेक अव्यवस्थायें देखने को मिलीं जिनको दुरूस्त करने के लिए उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तत्काल दूरभाष पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव अपने भ्रमण के दौरान सबसे पहले शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सदहना पहुंचे। उन्होंने यहां संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक दो का निरीक्षण किया। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आरती त्रिपाठी से आंगनवाड़ी में संधारित विभिन्न पंजियों की जानकारी ली। पंजियों में जानकारी आधी अधूरी एवं ठीक से संधारित नहीं होने के कारण उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पर नाराजगी व्यक्त कर शोकाज नोटिस जारी कराने के लिए कहा और समस्त पंजियां शीघ्र ही पूरी करने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने आंगनवाड़ी में उपलब्ध दवाओं एवं अन्य सामग्री की जानकारी ली तथा अपने समक्ष बच्चों का वजन भी कराया। उन्होंने यहां आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक ऊषा महिन्द्रा एवं परियोजना अधिकारी प्रेरणा मिश्रा को आंगनवाड़ी का सतत निरीक्षण कर समस्त व्यवस्थायें सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में दूरभाष पर महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक को भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों का समय-समय पर निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार लाया जाये।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सदहना में पहुंचकर सभी कक्षों का बारीकी से निरीक्षण किया। यहां कार्यालय कक्ष में अत्यधिक गंदगी पाये जाने एवं विभिन्न वस्तुएं अव्यवस्थित रखी होने पर उन्होंने प्रधानाध्यापक नीलम त्रिपाठी पर नाराजगी व्यक्त की एवं दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोके जाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। विद्यालय में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अध्यापक डॉ. गोविन्द प्रसाद शुक्ला को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में तत्काल संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी त्रिपाठी से दूरभाष पर बात कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय की सभी कक्षाओं का निरीक्षण किया। कक्षाओं में साफ-सफाई ठीक नहीं पाई गई एवं विद्यालय को प्रदान की गई नई खेल सामग्री अनुपयोगी रखी हुई पायी गई तथा जगह-जगह गंदगी का अंबार पाये जाने पर उन्होंने शिक्षकों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि विद्यालय को घर की तरह ही साफ-सुथरा रखना चाहिए। विद्या के मंदिर में गंदगी एवं अव्यवस्था पायी जाना घोर लापरवाही का प्रतीक है। उन्होंने विद्यालय में बच्चों को जानकारी देने के उद्देश्य से चार्ट लगवाने एवं अच्छे विचारों की सूक्तियां लिखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां बनाये गये मतदान केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बीएलओ से दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी ली एवं उन्हें कोई परेशानी नहीं होने देने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को सुगम मतदान के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने विद्यालय के गेट के सामने सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र के सामने बीएलओ का नाम एवं मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से लिखा जाये। उन्होंने शासकीय प्राथमिक शाला सदहना में भी निरीक्षण किया। यहां 60 बच्चों में से मात्र 3 बच्चे उपस्थित पाये गये। विद्यालय की उपस्थिति पंजी में पिछले चार दिनों से बच्चों की उपस्थिति लगी नहीं पायी गई। इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की एवं यहां पदस्थ सहायक अध्यापक अलौकिक पाण्डेय को निलम्बित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहाँ बच्चों से उनकी पढ़ाई-लिखाई के संबंध में चर्चा की एवं विद्यालय प्रतिदिन आने की समझाइश दी। उन्होंने यहां रसोई कक्ष का भी निरीक्षण किया और संबंधितों को मीनू के अनुसार बच्चों को प्रतिदिन भोजन देने के निर्देश दिए।
इसके बाद कमिश्नर डॉ. भार्गव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पटेहरा पहुंचे जहां उन्होंने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर, रैम्प आदि की सुविधायें होना जरूरी है। कोई भी दिव्यांग मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। उन्होंने पुरूष एवं महिला मतदाताओं के लिए अलग-अलग शौचालयों की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां विद्यालय के शौचालयों में गंदगी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। विद्यालय के विभिन्न कक्षों में वस्तुएं अव्यवस्थित रखी हुई पायी गईं एवं साफ-सफाई का अभाव भी देखने को मिला। यहां उन्होंने विद्यालय की उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया जिसमें तीन सहायक अध्यापक एमके तिवारी, जीएस मिश्रा एवं संजय कुमार दुबे अनुपस्थित पाये गये। इन सभी अनुपस्थित शिक्षकों को कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निलंबित करने के निर्देश दिए। उपस्थिति पंजी में शिक्षकों द्वारा फरवरी माह में लिये गये अवकाश के 21 आवेदन पत्र रखे हुए पाये गये। इस पर उन्होंने कहा कि चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद बिना कलेक्टर की अनुमति के शिक्षकों द्वारा अवकाश का उपयोग किया गया है। इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की एवं विद्यालय के प्राचार्य जेपी गौतम की दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोकने के निर्देश दिए। विद्यालय के प्राचार्य कक्ष में अत्यधिक गंदगी एवं कचरे का ढेर लगा पाये जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की।
इसके बाद कमिश्नर डॉ. भार्गव शासकीय हाई स्कूल अतरैला पहुंचे। यहां उन्होंने मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया एवं सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार रैम्प का निर्माण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां आयोजित चुनाव पाठशाला के संबंध में जानकारी ली। विद्यालय के विभिन्न कक्षों का फर्श उखड़ा पाये जाने पर उन्होंने मरम्मत कराने के निर्देश दिए। यहां संचालित शासकीय प्राथमिक विद्यालय में 60 में से सिर्फ 5 बच्चे उपस्थित पाये गये। प्रधानाध्यापक नाथूराम कोल भी अनुपस्थित पाये गये। इस लापरवाही पर उन्होंने प्रधानाध्यापक नाथूराम कोल की एक वेतनवृद्धि रोके जाने के निर्देश दिए। विद्यालय में पदस्थ अतिथि शिक्षक विनीता मिश्रा, राकेश शुक्ला एवं धर्मेन्द्र मिश्रा अनुपस्थित पाये गये। इस पर उन्होंने तीनों अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्ति के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने तहसील कार्यालय जवा का भी निरीक्षण किया। तहसील कार्यालय के शौचालय में अत्यधिक गंदगी देखकर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि तहसील कार्यालय में साफ-सफाई बेहतर ढंग से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यहां पदस्थ तहसीलदार ईश्वर प्रधान को विभिन्न प्रकरणों का निराकरण समय पर करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सीईओ जनपद पंचायत जवा एबी खरे भी उपस्थित थे। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने पुलिस चौकी गंगेव में पहुंचकर लोकसभा निर्वाचन के संबंध में पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली एवं पुलिस कर्मियों को शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने के लिए मुस्तैदी से कार्य करने की समझाइश दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *