मताधिकार का उपयोग कर अपने कत्र्तव्य का पालन करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

मेडीकल कॉलेज के सभागार में कमिश्नर ने दिलाई मतदान की शपथ
रीवा 06 अप्रैल 2019. हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के मतदाता हैं। मतदान करने की ताकत हमारी निर्णायक शक्ति है। इस शक्ति का हमें लोकतंत्र के महोत्सव को सफल बनाने में करना चाहिए। यह बात रीवा संभाग के कमिश्नर एवं मेडीकल कॉलेज के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय के सभागार में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कही।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दुनिया के कई देशों में मताधिकार का उपयोग नहीं करने पर सजा का प्रावधान है लेकिन हमारे देश में मताधिकार बाध्यता नहीं बल्कि कर्तव्य है। इसलिए हमें अपने मताधिकार का उपयोग कर अपने कत्र्तव्य का पालन करना चाहिए। हमारे संविधान में सभी को अपना वोट देने का अधिकार प्राप्त है। मतदान के लिए अवकाश भी मिलता है जिसका हमें सदुपयोग कर मतदान करना चाहिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र में लोकनिष्ठा का प्रतीक है। हमें अपनी बुद्धि का उपयोग करते हुए नैतिक रूप से मतदान करना चाहिए। सभी मतदाताओं के मतों का मूल्य बराबर होता है। इसलिए अपने मत का उपयोग कर लोकतंत्र के महोत्सव को सफल बनाने में योगदान देना चाहिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने मतदान की शपथ दिलाते हुए कहा कि हम सभी भारत के नागरिकों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सहभागिता निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने वर्ष 2013 बैच के छात्र-छात्राओं की मेडीकल की डिग्री पूर्ण होने पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि अब आप विद्यार्थी नहीं बल्कि चिकित्सक बन गए हैं। उन्होंने कहा कि कामयाबी पूरी लगन, मेहनत और निष्ठा से ही प्राप्त की जा सकती है। अब एक डॉक्टर होने के नाते आपको अपने जीवन में समाजसेवा के कार्य को साकार करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक का मरीजों के प्रति सहानुभूति पूर्वक व्यवहार होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक अपने ज्ञान को हमेशा अपडेट करते रहें। कामयाबी के सफर में निरंतर ज्ञान बढ़ाते रहना बेहद जरूरी है। संसार में डॉक्टर एवं भगवान ही हैं जिन्हें लोग उम्मीदों के साथ देखते हैं। लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना आपका कर्तव्य है। अपने अंदर की बुराइयों को हटाकर अच्छे गुणों को आत्मसात करें तो आपका राष्ट्र के विकास के लिए अमूल्य योगदान होगा। इस अवसर पर डीन मेडीकल कॉलेज डॉ. पीसी द्विवेदी, अधीक्षक मेडीकल कॉलेज डॉ. एपीएस गहरवार, डॉ. मनोज इन्दुलकर, डॉ. ज्योति सिंह, डॉ. सीबी शुक्ला, डॉ. यादव सहित अन्य चिकित्सकगण एवं अभिभावक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *