उड़नदस्ता तथा स्थैतिक निगरानी दल प्रतिदिन कार्यवाही करें – कलेक्टर

रीवा 23 मार्च 2019. लोकसभा आम चुनाव में लोकसभा क्षेत्र रीवा में 6 मई को मतदान कराया जायेगा। चुनाव के लिये व्यापक प्रबंध किये जा रहे हैं। निर्वाचन व्यय की निगरानी एवं कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन उड़नदस्ता तथा स्थैतिक निगरानी दल तैनात किये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने उड़नदस्ता प्रभारियों तथा स्थैतिक दल प्रभारियों को प्रतिदिन कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सभी स्थैतिक दल तथा उड़नदस्ता वाहनों एवं संदिग्ध व्यक्तियों की जांच करें। जांच के दौरान मादक पदार्थों के अवैध परिवहन तथा नकद राशि के निर्धारित सीमा से अधिक मात्रा में पाये जाने पर एफआईआर दर्ज करते हुए कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने कहा है कि सभी सहायक रिटर्निंग ऑफीसर उनके अधीन तैनात उड़नदस्ता तथा स्थैतिक दलों को तत्काल सक्रिय करें। इनके द्वारा की गई कार्यवाही की वीडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी के साथ प्रतिदिन रिपोर्टिंग करें। इन दलों को सहायक रिटर्निंग ऑफीसर प्रतिदिन आकस्मिक निरीक्षण के लिये अलग-अलग स्थानों में तैनात करें। इनके माध्यम से सम्पत्ति विरूपण अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के उल्लंघन के प्रकरणों पर भी कार्यवाही करायें। उड़नदस्ता तथा स्थैतिक दल असमाजिक तत्वों एवं कानून और व्यवस्था को भंग करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने कहा है कि सभी सहायक रिटर्निंग ऑफीसर अपने क्षेत्र के व्यय संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान तथा चिन्हांकन निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार करें। इनकी जानकारी निर्धारित प्रपत्र में तत्काल प्रस्तुत करें। व्यय संवेदनशील क्षेत्रों संबंधी प्रतिवेदन निर्वाचन आयोग को भी अनिवार्य रूप से प्रेषित करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *