पर्यावरण संरक्षण के लिये सोलर ऊर्जा पर विशेष ध्यान देना जरूरी – मंत्री श्री यादव

सागर विश्वविद्यालय परिसर में सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास
भोपाल : शनिवार, फरवरी 23, 2019

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं कुटीर तथा ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव ने शुक्रवार को सागर में डॉ. हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय परिसर के रानी लक्ष्मीबाई कन्या छात्रावास भवन में रेस्को मॉडल के 300 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास किया। श्री यादव ने कहा कि प्लांट का रख-रखाव कंपनी द्वारा किया जायेगा। संस्थान को यह व्यय वहन नहीं करना होगा।

प्लांट से प्रथम वर्ष में सागर विश्वविद्यालय को लगभग 20 लाख रूपये की बचत होगी। संयत्र के जीवन काल (25 वर्ष) में लगभग 4 करोड़ 78 लाख की कुल बचत होगी। क्लीन एवं ग्रीन एनर्जी से पर्यावरण हितैषी कार्य हो रहा है।

मंत्री श्री यादव ने बताया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज के भवनों पर भी ये संयंत्र लगाए जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में इसी सप्ताह करारनामा हुआ है। उन्होंने कहा कि नदियों में जल प्रवाह कम होने से जल विद्युत महंगी हो गई है। थर्मल पावर की भी अपनी सीमाएँ हैं। .ऐसे में सौर ऊर्जा की उपयोगिता बढ़ गई है। इसलिये निजी एवं सरकारी संस्थानों में रूफ-टॉप सोलर एनर्जी पावर प्लांट लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विशेष कार्य किए जा रहे हैं। इस पावर प्लांट से प्रति वर्ष लगभग 4 लाख 50 हजार विद्युत यूनिट का उत्पादन अपेक्षित है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *