सम-सामयिक प्रसंगों पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करें -राज्यपाल श्रीमती पटेल

विश्वविद्यालय समन्वय समिति की 96वीं बैठक सम्पन्न
भोपाल : शनिवार, फरवरी 23, 2019

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों की मौलिक प्रतिभा को प्रोत्सहित किया जाना चाहिए। सम-सामयिक प्रसंगों की विशिष्टता और सफलता का अध्ययन और शोध कराया जाना चाहिए। श्रीमती पटेल आज राजभवन में विश्वविद्यालय समन्वय समिति की 96 वीं बैठक को संबोधित कर रही थी। बैठक में प्रदेश के शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति उपस्थित थे।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि बच्चों की अध्ययनशीलता को प्रोत्साहित करने के प्रयास किये जाने चाहिए। बच्चों को अभिरूचि की पुस्तकें पढ़ने का समय और अवसर देना चाहिए। पुस्तक समीक्षा जैसे कार्यक्रम किये जायें। शिक्षक इसमें पहल करें ताकि विद्यार्थी उनसे प्रेरित होकर आगे आयें। श्रीमती पटेल ने नवाचारों और आधुनिक अनुसंधान के व्यवहारिक प्रतिफलों पर विचार-विमर्श की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि ‘पढ़े भोपाल” कार्यक्रम की पहल का विश्वविद्यालय नियमित रूप से अनुसरण करें। राज्यपाल ने कुंभ आयोजन की उत्कृष्ट व्यवस्थाओं का उल्लेख करते हुए उच्च शिक्षा के विभिन्न पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को इसके अध्ययन और अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत बताई।

बैठक में विश्वविद्यालय समन्वय समिति की पिछली बैठक की कार्यवाहियों की पुष्टि की गई। नैक मूल्यांकन, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती, लोकपाल नियुक्ति, छात्र समस्या समाधान, एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन व्यवस्था और पढ़े भोपाल कार्यक्रम की प्रगति पर विस्तृत चर्चा हुई।

प्रमुख सचिव विधि-विधायी कार्य श्री एस.के. सिंह, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव वित्त श्री मनोज गोविल, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्री प्रमोद अग्रवाल और राज्यपाल के सचिव श्री डीडी अग्रवाल बैठक में मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *