युवा इकाई ही समाज की रीढ़ है: सांसद रीवा

20 फरवरी 2019.नेहरु युवा केंद्र रीवा युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा रवी सिंह जवा युवा शक्ति युवा संगठन के सहयोग से सकारात्मकता पर जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम ब्लॉक जवा में संपन्न हुआ जिसमें मुख्य अतिथि माननीय श्री जनार्दन मिश्रा  (सांसद रीवा)  अध्यक्षता श्री कमलराज सिंह   वरिष्ठ समाज सेवी  विशिष्ट अतिथि श्री हरी प्रसाद कुशवाहा  रहे ।
कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित करके किया गया तदोपरांत अतिथियों का स्वागत राष्ट्रीय स्वयंसेवक रवी सिंह धर्मपाल जायसवाल एवं शिवशंकर तिवारी धीरज सिंह अनुराग सिंह द्वारा पुष्पगुच्छ व शॉलश्रीफल भेंट कर किया गया ।
 मुख्य अतिथि रीवा सांसद  ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र में ब्लॉक कोऑर्डिनेट कर रहे स्वयंसेवक को युवा मंडल को तैयार कर सक्रियता के साथ समाज में आर्थिक स्थिति स्वरोजगार के लिए ग्राम स्तरीय में यूनिटी के साथ पूरे विकासखंड की इकाई को समाज की भलाई के लिए कार्य करें जिस पर मिजोरम की स्वमसेवीका का उदाहरण देते हुए बताया । नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रमों में हर क्षेत्र की यूनिटी अच्छे समाज सेवक के रूप में भूमिका दे जिनमें अनुशासन और सकारात्मकता होनी चाहिए युवाओं की सोच हो की वह अपने माता पिता की सेवा करें समाज की बुराइयों से दूर रहे मेहनत और लगन की भावना हो । राजा राममोहन राय ने समाज में अपनी उच्च छवि समाज में जागृति की इसी तरह संत रविदास जी ने समाज में उच्च दर्जा प्राप्त किया जिससे हर धर्म के लोग उन्हें पूजते हैं युवाओं में नेतृत्व क्षमता होनी चाहिए युवा समाज का नेतृत्व कर सके और अच्छे कार्य के लिए लोगों को निर्देशित कर सकें इसी तरह स्वच्छता के बारे में बताते हुए कहा कि स्वच्छता की अलग बापू जी के बाद माननीय प्रधानमंत्री जी ने पूरे भारत देश में जगाते हुए विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है चल रहे प्रयागराज कुंभ में स्नान के लिए करोड़ों लोग आए फिर भी स्वच्छता बनी रही जिसका प्रकाशन वाशिंगटन पत्र में हुआ स्वच्छता से व्यक्ति का ही नहीं समाज का विकास होता है आर्थिक दृष्टिकोण से भारत में स्वच्छता जितनी होगी देश उतना ही विकसित होगा भारत का स्तर एक उच्च स्तर पर पहुंच रहा है जिसमें स्वास्थ्य शिक्षा गरीबी स्वरोजगार में देश प्रगति की ओर है युवाओं को भी सफल होने के लिए मेहनत और लगन की भावना के साथ कार्य करते हुए आगे बढ़ना होगा
अध्यक्षता कर रहे श्री सिंह ने कहा कि युवाओं को शिक्षा में भी अपने भावी रुचि रखनी चाहिए शिक्षित युवा ही समाज में अपनी अलख को परिपूर्ण रूप से दिखा सकता है।
विशिष्ट अतिथि श्री हर प्रसाद कुशवाहा जी ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र युवाओं के लिए तरह तरह के कार्यक्रमो का आयोजन कर युवाओं में ऊर्जा जागृत करता है युवा समाज में एक महत्वपूर्ण रूप रहा है।
तदोपरांत डॉ. टी पी सिंह वरिष्ठ समाज सेवी शिक्षा एवं स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि युवा समाज में स्वच्छता का विशेष ध्यान देते हुए समाज को स्वच्छ और निर्मल बनाएं स्वच्छता ही स्वस्थथा की आधारशिला है युवाओं को नशा सामाज में नास की ओर ले जा रहा है  युवाओं को समाज में एक अच्छे नागरिक की तरह अच्छे वातावरण का निर्माण करना चाहिए और समाज के अच्छे कार्यों में अपनी उत्कृष्ट सहभागिता देनी चाहिए।
इसी क्रम में हरगोविंद द्विवेदी  ने समाज में स्वच्छता, वातावरण की शुद्धता एवं जल संरक्षण के बारे बताते हुए कहा कि हमारे समाज में हम सबको स्वच्छता स्वयं से शुरू करनी चाहिए और अपने घर आसपास के स्थान और समाज में स्वच्छता के लिए के लिए प्रेरित करना चाहिए लोगों को स्वच्छता के लिए बाध्य कर स्वच्छता के लाभकारी गुणों को बताना चाहिए हम युवा ही स्वच्छता के लिए अग्रसर होंगे तभी हमारा समाज स्वच्छ और निर्मल होगा ।
 क्रांति युवा मंडल के संरक्षक विकास सोनी जी ने युवा नेतृत्व के बारे में युवाओं को जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं में आपसी सामंजस्य के साथ कार्य की भावना होनी चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए नेहरू युवा केंद्र के लेखापाल जे आर पांडे  ने युवाओं को नेहरू युवा केंद्र के बारे में बताते हुए समाज में नेहरू युवा केंद्र की भूमिका को समाज पर जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में बताया साथ ही नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवाओं को किस प्रकार से एक मंच देते हुए युवा नेतृत्व क्षमता का विकास कर सही मार्गदर्शन प्रदर्शित करता है
 कार्यक्रम समापन पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक रवी सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मान्यनिय अथितियों का बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूँ आपका ऐसा आषिस वचन मिला जिससे युवाओं को सही मार्गदर्शन  प्राप्त होगा युवा संगठन एवं नेहरु युवा केन्द्र परिवार आप का सदा आभारी रहेगा ऐसे ही आगे भी आपका आशीर्वाद मिलता रहे । कार्यक्रम में शिवशंकर तिवारी अनुराग सिंह अंकित अमन नीतीश मिश्रा आशु सिंह आदित्य शिखर सिंह भी उपस्थित रहे।
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *