आउटरीच कार्यक्रम संपन्न

रीवा 19 फरवरी 2019. विकासखण्ड रीवा के ग्राम तमरा में विगत दिवस स्वच्छता एक्शन प्लान पर विशेष आउटरीच का कार्यक्रम फील्ड आउटरीच ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयोजन में आयोजित किया गया। विभाग के प्रभारी मुकेश कुमार मंडल ने कार्यक्रम की शुरूआत दो मिनट का मौन रखते हुए पुलवामा में शहीद जवानों को भाव पूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए की। उपस्थित ग्रामीण जनों के बीच विभागीय गतिविधि के बारे में बताया कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी महात्मा गांधी से प्रेरित होकर 2 अक्टूबर 2014 को राजघाट से की थी। स्वच्छता के महत्व को बारीकी से ग्रामीण जनों के बीच रखा तथा स्वच्छता के लाभ बतलाये।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तमरा के प्रधानाध्यापक राम मिलन वर्मा ने स्वच्छता एक्शन प्लान के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीण जनों को स्वच्छता के लाभ, खाने से पहले हाथ धुलने के सात आयामों के बारे में बतलाया एवं मुख्यत: गर्भवती महिलाओं को स्वच्छता का अधिक ध्यान रखने को कहा एवं गंदगी से होने वाले बीमारियों जैसे हैजा, कालरा आदि के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिता से आयोजित की गयी जिसमें ड्राइग प्रतियोगिता, रंगोली, सभाषन, कुर्सी दौड़, गीत आदि कार्यक्रम आयोजित की गयी एवं विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के उपरांत स्वच्छता एक्शन प्लान योजना की जन जागरूकता के लिए रैली का आयोजन किया गया जिसमें स्लोगन बोर्ड, बैनर तथा मौखिक स्लोगन के द्वारा संदेश पहुंचाया गया एवं स्वच्छता तथा अन्य योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री का वितरण किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *