जिले में 30 गौशालाओं का होगा निर्माण कलेक्टर ने गौशाला निर्माण की तैयारी के संबंध में दिये निर्देश

रीवा 13 फरवरी 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में गत दिवस जिला स्तरीय गौशाला परियोजना समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने की। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में 30 गौशालाओं का निर्माण किया जायेगा। प्रत्येक विकासखण्ड में तीन-तीन गौशालायें स्थापित की जायेंगी। जिले में लगभग 66 हजार 225 निराश्रित गौवंश हैं।
कलेक्टर ने गौशाला निर्माण की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गौशाला निर्माण के लिये एक एकड़ एवं चारा विकास के लिये पांच एकड़ भूमि का चिन्हांकन करें। इसके लिये माडल स्टीमेट को आधार बनाकर माडल डीपीआर का अनुमोदन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे संभावित क्षेत्रों का चिन्हांकन करें जहाँ पर निराश्रित गौवंश की वजह से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। अनुविभाग स्तरीय गौशाला परियोजना समिति की बैठक 15 फरवरी तक आयोजित कर कार्ययोजना तैयार करें ताकि पुन: 18 फरवरी को जिला स्तरीय गौशाला समिति की बैठक आयोजित की जा सके। गौशाला के संचालन के लिये इच्छुक स्व-सहायता समूह के सदस्य, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, संबंधित जनपद पंचायत, जिला पंचायत एवं पशु चिकित्सा विभाग में आवेदन पत्र प्रदान करें ताकि गौशाला संचालन की इच्छुक समितियों को गौशाला दी जा सके।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने कहा कि गौशाला संचालित करने के लिये स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी। निष्क्रिय गौशालाओं को पुन: सक्रिय किया जायेगा। गौशालाओं के निर्माण एवं संचालन की जिम्मेदारी ग्रामीण विकास विभाग की होगी। गौशाला निर्माण में तेजी लाने के लिये अनुभाग स्तर पर उप समितियां गठित की जायेंगी। गौशालाओं का निर्माण मनरेगा योजना से किया जायेगा। बैठक में उप संचालक पशु पालन डॉ. वीवीएस चौहान तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *