धैर्य के साथ गंभीरता से करें डाकमत पत्रों की गणना – जिला निर्वाचन अधिकारी

रीवा 07 दिसम्बर 2018. विधानसभा निर्वाचन 2018 के तारतम्य में आगामी 11 दिसम्बर को होने वाली मतगणना में सर्वप्रथम प्रात: 8 बजे से डाकमत पत्रों की गणना शुरू होगी। तदुपरांत आधे घण्टे बाद 8.30 बजे से ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ की जायेगी। डाकमत पत्र गणना में लगे अधिकारियों को गणना संबंधी प्रशिक्षण आज कलेक्ट्रेट में दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि धैर्य के साथ गंभीरता से डाकमत पत्रों की गणना करें। यह कार्य सावधानी से आयोग के दिशा निर्देशानुसार किया जाय तथा विधिमान्य व अविधिमान्य मतों के विषय में पूरी गंभीरता से परीक्षण उपरांत ही निर्णय लें। उन्होंने कहा कि चूंकि यह गणना मानवीय है अत: इसमें किसी प्रकार का संशय न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने विश्वास व्यक्त किया कि जिले में जिस तरह शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कार्य संपन्न हुआ है उसी तरह व्यवस्थित व शांतिपूर्ण मतगणना का कार्य भी मतगणना में संलग्न अधिकारी/कर्मचारी संपन्न करायेंगे।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी.के. पाण्डेय ने डाकमत पत्रों की गणना के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया। मास्टर ट्रेनर डॉ. अमरजीत कुमार सिंह ने पावर प्वाइंट के माध्यम से डाकमत पत्रों की गणना के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण देते हुए बारीकियाँ बताई। जिला ई-गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे ने सर्विस वोटर की गणना के संबंध में जानकारी से अवगत कराया।
प्रशिक्षण में बताया गया कि निर्धारित लिफाफे में प्राप्त होने, घोषणा पत्र ठीक से भरा होने तथा प्रमाणित होने पर ही डाक मत पत्र का लिफाफा खोलें। डाकमत पत्र के संबंध में किसी तरह का संशय होने पर मतगणना करने वाले स्वयं निर्णय न करें। डाकमत पत्र तथा उनके लिफाफे रिटर्निंग आफीसर के समक्ष प्रस्तुत करें। उनमें अंतिम निर्णय रिटर्निंग आफीसर द्वारा लिया जाएगा। डाकमत पत्रों की गणना के लिए अलग से टेबिल लगाई गई हैं। इनमें माईक्रो प्रेक्षक भी तैनात रहेंगे। प्रात: 8 बजे डाकमत पत्रों की गणना प्रारंभ हो जाएगी। इसके बाद सुबह 8.30 बजे से ईव्हीएम के मतों की गणना प्रारंभ होगी। यदि डाकमत पत्रों की गणना तब तक पूरी नहीं हुई तो दोनों गणना साथ-साथ चलेंगी। डाकमत पत्र की गणना पूरी करने के बाद उसके परिणाम निर्धारित प्रपत्र 20 में दर्ज करके रिटर्निंग आफीसर के समक्ष प्रस्तुत कर दिए जाएंगे। गणना पूरी होने के बाद भी डाकमत पत्रों की गणना के लिए तैनात कर्मचारी गणना कक्ष में तैनात रहेंगे। ईव्हीएम की गणना समाप्त होने के बाद यदि विजेता और निकटम प्रतिद्वंदी के बीच मतों का अंतर कुल डाकमत पत्रों से कम है तो निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार डाकमत पत्रों की पुन: गणना की जाएगी। इसके बाद अंतिम परिणामों की घोषणा की जाएगी।
इस दौरान बताया गया कि डाकमत पत्र गुलाबी रंग के प्रपत्र 13 ग में प्राप्त होगा। निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रदान लिफाफे के अतिरिक्त यदि किसी दूसरे लिफाफे में डाक मत पत्र प्राप्त हुआ है तो उसे मान्य नहीं किया जाएगा। लिफाफा खोलने पर उसके साथ मत पत्र का लिफाफा प्रारूप 13 ख तथा घोषणा पत्र प्रारूप 13 क प्राप्त होगा। दोनों के मत पत्र क्रमांक एक समान होने पर मत पत्र की गणना होगी, यदि घोषणा पत्र नहीं है अथवा डाकमत पत्र के साथ बन्द है तो भी मतों की गणना नहीं होगी। घोषणा पत्र में डाक मत पत्र क्रमांक मतदान करने वाले के हस्ताक्षर तथा राजपत्रित अधिकारी अथवा अन्य सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणीकरण करना आवश्यक होगा। सही घोषणा पत्र होने पर ही मत की गणना की जाएगी। प्रशिक्षण अवसर पर अपर कलेक्टर इला तिवारी, अपर कलेक्टर आई.जे. खलखों, संयुक्त कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, फैज सिद्दिकी, सोमेश डाकवाले उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *