कमिश्नर ने किया व्यंकट भवन में ‘राग रागिनी’ छायचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन

25 नवम्बर तक आमजनों के अवलोकन हेतु खुली रहेगी प्रदर्शनी
रीवा 21 नवम्बर 2018. विश्व धरोहर सप्ताह के अंतर्गत 19 नवम्बर से 25 नवम्बर तक जिला पुरातत्व संग्रहालय व्यंकट भवन रीवा की ऐतिहासिक सुरंग में ‘राग रागिनी’ छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है । इस प्रदर्शनी का आज कमिश्नर श्री महेशचंन्द्र चौधरी ने सपत्नीक अवलोकन किया।
पुरातत्व संग्रहालय रीवा की ऐतिहासिक सुरंग में भारतीय संस्कृति से जुड़ी राग-रागिनियों से संबंधित छायाचित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए संभागायुक्त ने इसे समृद्ध विरासत की देन बताया। उन्होंने प्रदर्शनी में लगाये गये विभिन्न छायाचित्रों को ध्यान से देखा एवं उनके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। प्रदर्शनी में कई रागों के छायाचित्रों को प्रदर्शित किया गया है। इस प्रदर्शनी में लगाये गये राग दीपक के छायाचित्र के संबंध में बताया गया कि ऐसा माना जाता है कि इस राग के गाने से दीपक जल उठते थे। उल्लेखनीय है कि प्रदर्शनी प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक आमजनों के अवलोकन हेतु खुली हुई है।
संभागायुक्त श्री चौधरी ने व्यंकट भवन स्थित जिला पुरातत्व संग्रहालय का भी अवलोकन किया। उन्होंने संग्रहालय की विभिन्न व्यवस्थाओं एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इस संबंध में शीघ्र ही बैठक आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संग्रहालय को और अच्छा बनाने के प्रयास किये जायेंगे। संभागायुक्त ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर रहे स्कूली बच्चों से भी मुलाकात की। संभागायुक्त को अपने बीच पाकर बच्चे बहुत खुश हुए।
संभागायुक्त श्री महेशचन्द्र चौधरी के साथ ही उप संचालक सतीश निगम, पुरातत्व संघ के सदस्य डॉ. मुकेश येंगल, विश्वविद्यालय रीवा के पुरातत्व विशेषज्ञ प्रो. महेश श्रीवास्तव, एडवोकेट गिरीश तिवारी, आरोग्य भारती की डॉ. सरोज सोनी, व्यंकट भवन के तेज बहादुर सिंह सहित विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शनी एवं सुरंग देखने का आनन्द लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *