निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन कराना हमारी प्राथमिकता है- व्यय प्रेक्षक

रीवा 02 नवम्बर 2018. विधानसभा निर्वाचन 2018 के तारतम्य में रीवा जिले के विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक सर्व श्री नासिर खान, सुरेश बाबू और एच.सी वर्मा ने कहा कि पूर्ण पारदर्शिता के साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सपन्न कराना हम सबकी प्राथमिकता है। निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी लोग निर्वाचन आयोग द्वारा सौंपे गये दायित्व को पूरा कर रहे हैं इस लिए सभी लोगों को पूरी निष्ठा लगन और सर्मपण भाव से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। प्रेक्षक गण आज स्थानीय कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष में व्यय लेखा संधारण से संबंधित अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधिक्षक सुशांत सक्सेना, नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण एवं अपर कलेक्टर इला तिवारी, निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने वाले दलों के प्रभारी, नोडल अधिकारी व्यय लेखा उपस्थित थे।
प्रेक्षकगणों ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में हमारी प्रतिष्ठा है और इस बात के लिए सम्पूर्ण विश्व में हमारी सराहना होती है। हम सबको उसी प्रतिष्ठा के अनुरूप अपने दायित्व को पूरा करना है। प्रेक्षकगणों ने कहा कि सभी ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है अपने प्रशिक्षण और अनुभव के साथ कार्य करें। अवैध शराब, रूपया, सामग्री वितरण पर कड़ी नजर रखी जाए और तत्परता के साथ समुचित कार्यवाही करायें। आर्दश आचरण संहिता का पालन कराते हुए हमें मतदाताओं को स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति आश्वस्त करना है जिससे वे निर्भीक होकर मतदान में भाग लें। उन्होंने निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने वाले अधिकारियों से कहा कि आयोग के दिशा निर्देशानुसार निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखी जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों से समन्वय बनाकर सूचनाओं व जानकारियों का लगातार एक दूसरे से अदान-प्रदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वह सभी सम्बधित विधानसभा क्षेत्रों में जाकर स्थैटिक निगरानी दल, उड़न दस्ता दल, वीडियो निगरानी और वीडियो व्यूइंग दल सहित पुलिस द्वारा अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा करेंगे ।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने निर्वाचन तैयारियों की विस्तार से जानकारी देते हुए विभिन्न निगरानी दलों द्वारा की गई कार्यवाही से प्रेक्षकगणों को अवगत कराया । उन्होंने बैंक प्रतिनिधियों के साथ की गई बैठक के विषय में भी जानकारी दी। अपर कलेक्टर इला तिवारी ने एस.एस.टी व एफ.एस.टी द्वारा निरीक्षण के दौरान जब्त सामग्री व राशि की जानकारी व्यय प्रेक्षकगणों को दी । अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने निगरानी दलों के समन्वय से पुलिस द्वारा जब्त अवैध शराब व जप्त की गयी राशि के बारे में बताया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *