खेल को खिलाड़ी भावना से खेलें – खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता बेसबाल एवं टेनिस बालीबाल का आज शासकीय मार्तण्ड स्कूल (उत्कृष्ट) प्रांगण में प्रदेश ध्वज के आरोहण के साथ शुभारंभ हुआ। उद्योग एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रतियोगिता के उद्घाटन की विधिवत घोषणा की।
कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि खेल को खिलाड़ी भावना से खेलें, जीत की खुशी विनम्रता से मनायें तथा हार में आत्मचिंतन कर आगे सफल होने के लिये प्रयास करें। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ खेल भी आवश्यक है अत: सभी खिलाड़ी अपना बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर अपने संभाग का नाम रोशन करें।
खनिज मंत्री ने इस दौरान कहा कि उन्हें अपने बचपन के दिन याद आ गये जब वह भी राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने दूसरे संभाग में जाते थे। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग से अपेक्षा की कि खिलाड़ियों के रूकने खाने आदि की समुचित व्यवस्था करायें साथ ही रीवा की पहचान व्हाइट टाइगर सफारी व रानी तालाब का भी बच्चों को भ्रमण करायें जिससे उनके मानस पटल पर रीवा की यात्रा अविस्मरणीय रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि खेल से जीवन खिलता है। इससे शारीरिक, मानसिक एवं आध्यत्मिक विकास होता है। उन्होंने अपेक्षा की कि भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी जीतने का लक्ष्य लेकर उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे तथा हारने वाले जीत का लक्ष्य लेकर चलेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित जिला पंचायत उपाध्यक्ष विभा पटेल ने कहा कि प्रतिभागी जिस लगन से पढ़ाई की जाती है उसी मनोभाव व लगन से बच्चे खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपने संभाग का नाम रोशन करेंगे।
इससे पूर्व संयुक्त संचालक शिक्षा एस.एन. तिवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रतियोगिता के आयोजन के विषय में जानकारी दी। मुख्य अतिथि ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर शालेय खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रतिभा सम्मान के तौर पर प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। माँ सरस्वती एवं हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता बेसबाल एवं टेनिस बालीबाल वर्ग 17 से 19 वर्ष आयु के विभिन्न संभागों से आये खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर इला तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी अंजनी कुमार त्रिपाठी सहित विद्यालयों के प्राचार्य, अध्यापक छात्र-छात्राएँ तथा प्रदेश के विभिन्न संभागों से आये खिलाड़ी व आफीशियल्स उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *