पर्यटन रोजगार मेला युवाओं के लिये स्वरोजगार के नये द्वार खोलेगा – उद्योग मंत्री

पर्यटन विकास निगम, जिला प्रशासन, ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से टीआरएस कालेज रीवा में वृहद पर्यटन रोजगार मेला आयोजित किया गया। मेले में 5297 युवाओं ने पंजीयन कराया जिनमें से 3313 युवाओं को रोजगार का अवसर मिला। मेले में 10 कंपनियों ने भागीदारी निभायी। इस रोजगार मेले का शुभारंभ उद्योग, वाणिज्य तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। उन्होंने उद्घाटन के बाद पंजीयन कक्ष तथा विभिन्न कंपनियों द्वारा बनाये गये साक्षात्कार कक्षों का अवलोकन किया। मौके पर उपस्थित कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। मेले में रीवा जिले से 3137, सतना से 1149, सीधी से 467, सिंगरौली से 110, उमरिया से 100, अनूपपुर से 174, पन्ना से 20, छतरपुर से 130 तथा अन्य जिलों से 10 युवाओं ने रोजगार हेतु अपना पंजीयन कराया।
मेले का शुभारंभ करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि पर्यटन रोजगार मेला विन्ध्य क्षेत्र के युवाओं के लिये विकास के नये द्वार खोलेगा। पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इसमें पर्यटन तथा होटल व्यवसाय की गतिविधियों में पारंगत लोगों की आवश्यकता होती है। इसके लिये उच्च शिक्षित होने की भी बाध्यता नहीं है। मध्यप्रदेश में कई बड़े पर्यटन स्थल हैं। इस क्षेत्र में व्हाइट टाइगर सफारी, बांधवगढ़ नेशनल पार्क, चित्रकूट, मैहर, खजुराहो, ओरछा सहित अनेक पर्यटन स्थल हैं। इनमें रोजगार की अच्छी संभावना है। रीवा के चारो ओर फोरलेन सड़कों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
उद्योग मंत्री ने कहा कि पर्यटन में रोजगार को बढ़ावा देने के लिये मेला कारगर सिद्ध होगा। यहां पर्यटन व्यवसाय से जुड़ी जो कंपनियां आई हैं वे युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार का अवसर दें। यहां के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। उद्योग मंत्री ने युवाओं के पंजीयन, चयन प्रक्रिया तथा नियुक्ति के संबंध में जानकारी ली। पर्यटन विकास निगम के प्रतिनिधि डॉ. मनोज सिंह ने मेले के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल, क्षेत्रीय संचालक उच्च शिक्षा विनोद श्रीवास्तव, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी एवं कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि मेले में आईएसएस फैसिलिटी इंडियन सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, हॉस्पिटेलिटी प्राइवेट लिमिटेड जुमिनेट फूड वक्र्स लिमिटेड, सोडक्सो इंडिया आनसाइट सर्विसेज, स्वग्गी कैटरिंग एण्ड किचन बिजनेस, सायना इंटरनेशनल स्कूल एण्ड कॉलेज, ट्रीबो होटल्स, अपडेटर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, 1589 कोर चेन ऑफ रेस्टोरेन्ट एण्ड एयरपोटर्स तथा बीबीजी इंडिया लिमिटेड कंपनियों ने अपनी सहभागिता निभायी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *